गुड़ के सेवन से ठीक होंगी कई परेशानियां

पेट हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है, इसलिए अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए पेट का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है. पर कभी कभी कुछ गलत खा लेने के कारण पेट में दर्द होने लगता है. बहुत से लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं. पर हम आपको बता दें कि पेनकिलर्स हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं इनके ज्यादा सेवन से सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं, इसलिए अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो पेन किलर की जगह घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. इन नुस्खों के इस्तेमाल से आप अपने पेट के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

1- अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो गुड़ के एक टुकड़े में थोड़ी सी लाल मिर्च मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जाएगा. 

2- कभी-कभी कब्ज़ की समस्या के कारण भी पेट में दर्द होने लगता है. अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पियें. ऐसा करने से आपकी कब्ज की समस्या ठीक हो जाएगी.

3- आंवला हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अपने पेट को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से एक कप पानी में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर पियें. ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और आपका पेट हमेशा स्वस्थ रहेगा.

मिर्गी से छुटकारा दिलवाएगा करौंदा

किडनी के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है इमली

इन उपाएँ को अपनाकर आप भी छोड़ सकते है सिगरेट की बुरी लत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -