कई रोगों से मुक्ति दिलाता हैं काला नमक
कई रोगों से मुक्ति दिलाता हैं काला नमक
Share:

भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए हम काल नमक का इस्तेमाल करते हैं.लेकिन शायद बहुत कम लोगों को पता हैं कि यह हमें कई बीमारियों से मुक्ति दिलाता हैं.

काला नमक पाचन दुरुस्त रखने में सहायक होता हैं. पेटदर्द से परेशान हैं तो काला नमक आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। काला नमक को पानी में मिलाकर पीने से मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में तो मदद करता ही है साथ ही अपच होने पर जल्द आराम पहुंचाता है.काला नमक का घोल बनाकर नींबू के साथ पीने से पाचन तंत्र को मजबूत करने में बहुत मदद मिलती हैं.

इसी तरह यदि आप सलाद खाना पसंद करते हैं तो सलाद में काला नमक का सेवन करना चाहिए. यदि आप सलाद में खीरा, गाजर, चुकंदर, कच्चा प्याज या फिर टमाटर खाते हैं तो काला नमक आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है सलाद तो आपको हेल्दी बनाता है लेकिन काला नमक आपके पाचन तंत्र को सक्रिय भी रखता हैं.यह मोटापा को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.

मासपेशियों में अक्सर दर्द या फिर जोड़ों में दर्द बना रहता है तो काला नमक आपको जल्द आराम दिला सकता है. जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कपड़े में एक कप काला नमक डाल कर उसे बांध कर पोटली बनालें इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और उससे जोड़ों की सिकाई करें.दिन में दो तीन बार सिंकाई करें.

इसके अलावा काला नमक गैस से भी छुटकारा दिलाता हैं.एक तांबे के बर्तन को गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर थोड़ी देर चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें. फिर इसका आधा चम्‍मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पिएइससे आप गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

काला नमक स्वाद को बढ़ाने के अलावा मोटापा कम करने में भी सहायक होता है. काला नमक को एक कप या गिलास में पानी का घोल बनाएं, फिर एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं. प्यास लगने पर दिन में कई बार इसका घोल पिएं, ऐसा करने से आपके पेट में वसा एकत्रित नहीं होने देगा और न सिर्फ मोटापा रोकता है बल्कि वजन भी कम करता है.

काला नमक करता है बड़े फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -