टॉयलेट में मोबाइल फ़ोन बन सकता है जानलेवा, बरते सावधानी
टॉयलेट में मोबाइल फ़ोन बन सकता है जानलेवा, बरते सावधानी
Share:

हमारी दिनचर्या में मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। आज बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक के हाथ में मोबाइल नजर आता है।  यहां तक की टॉइलट जाते वक्त भी मोबाइल साथ लेकर जाते हैं और वहां बैठे-बैठे इसका इस्तेमाल करते हैं ताकि टाइम पास हो सके। लेकिन यह टाइम पास आपको बीमार, बहुत बीमार बना सकता है। जी हाँ आपकी यह एक आदत आपको कई जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकती है जो लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का खूब इस्तेमाल करते हैं, उन्हें पाइल्स होने का खतरा रहता है। इसे लेकर ब्रिटेन में हाल ही में एक सर्वे किया गया है जिसमें यह पाया गया कि 57 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कमोड पर बैठकर मोबाइल का अक्सर इस्तेमाल करते हैं और इनमें से 8 प्रतिशत ऐसे थे जिन्होंने कहा कि वह हमेशा कमोड पर बैठकर मोबाइल यूज करते हैं। इस पर डॉक्टरों ने देखा कि जो लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स हैं और साथ ही पाइल्स जैसी खतरनाक बीमारी होने की भी बात सामने आयी।


 जब आप मोबाइल लेकर कमोड  में  बैठते है आपका पूरा  ध्यान मोबाइल में लग जाता है और आप कितनी देर तक फोन लेकर कमोड पर बैठे रहते हैं उस वजह से हैमरॉयड्स यानी पाइल्स या बवासीर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। आप जितने ज्यादा देर तक टॉइलट में फोन यूज करेंगे उतनी ज्यादा देर तक कमोड पर बैठे रहेंगे जिससे ऐनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों और नसों पर प्रेशर बढ़ने लगता है और पाइल्स का खतरा बढ़ जाता है।

लेकिन अगर  जानलेवा बीमारियों से बचाना  आज हम आपके साथ शेयर कर रहे है कुछ टिप्स इससे जरूर फॉलो करे जैसे कि  खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। और - पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं  साथ में  रोजाना एक्सर्साइज करें और सबसे जरुरी बात  बेस्ट तरीका यह है कि टॉइलट जाते वक्त अपने फोन को बाहर ही छोड़ दें और कमोड पर बैठकर इसका इस्तेमाल ना करें।

कीटो डाइट को फॉलो कर कुछ समय में ही कम कर सकते हैं वजन, जानिए कैसे

रुफिल के 'वर्ल्ड हार्ट डे' पर ह्रदय के बेहतर स्वस्थ के महत्व को किया जागरूक

बालो के लिए ये विटामिन्स है बेहत आवश्यक, देंगे लम्बे व स्वस्स्थ बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -