Google Meet में हुए बड़े बदलाव! विद्यार्थियों को मिलेगी ये सुविधा
Google Meet में हुए बड़े बदलाव! विद्यार्थियों को मिलेगी ये सुविधा
Share:

गूगल ने एजुकेशन सेक्‍टर के उपभोक्ता के लिए गूगल मीट में कई परिवर्तन किए हैं। नए फीचर्स में विद्यार्थी की मौजूदगी, प्रश्न-उत्तर तथा पोल जैसे कई ऑप्शन दिए गए हैं। उपभोक्ता को अक्‍टूबर 2020 के अंत में इस नए फीचर की सुविधाएं प्राप्त होना आरम्भ हो जाएंगी। वहीं अब गूगल मीट में नॉइस कैंसिलेशन का फीचर भी प्राप्त हो रहा है। ये फीचर बीते हफ्ते ही जुड़ा है। इससे गैर-आवश्यक आवाजें कम होंगी।

वही गूगल मीट में पोल के उपयोग से शिक्षक को विद्यार्थी की जांच में सहायता मिलेगी। इससे पता चल पाएगा कि विद्यार्थी कहीं किसी क्लासवर्क में पीछे तो नहीं रह रहे हैं। ऑनलाइन क्लास में अपने पसंद के टॉपिक पर विद्यार्थी को वोटिंग का विकल्प भी गूगल मीट पर मिलेगा। इससे प्राथमिकता वाले टॉपिक पर भी वोट किया जा सकेगा। गूगल मीट के ग्रुप प्रोडक्ट प्रबंधक समीर प्रधान ने कहा कि पोल से क्लासेस में माहौल शानदार हो सकता है। इस दौरान डिस्कशन तथा डिबेट की सहायता से फन भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त सेशन का फ्लो तोड़े बिना विद्यार्थी क्लास के दौरान प्रश्न पूछ पाएंगे।

साथ ही प्रश्न पूछने के दौरान अध्यापक के पास इसे छुपाने, डिसेबल अथवा इनेबल करने का ऑप्शन उपस्थित रहेगा। प्रश्न-उत्तर के फीचर के शीघ्र ही आने की बात गूगल ने कही है, किन्तु इसके लिए कोई दिन नहीं बताया गया है। इस वर्ष के अंत तक गूगल मीट में व्‍हाइट बोर्ड तथा जैमबोड की सुविधा भी देखने को मिलेगी। इससे प्रेजेंट होने की मंजूरी देने का अधिकार प्राप्त होगा। ब्रेकआउट रूम के माध्यम से शिक्षक अब विद्यार्थी को छोटे-छोटे ग्रुप्स में बांट सकते हैं। अगले कुछ माहों में गूगल मीट पर कंट्रोल जोड़ दिया जाएगा। टीचर का ध्यान अट्रैक्ट करने के लिए प्रतिभागियों को सहायता के लिए पूछने का ऑप्शन इसमें रहेगा। 

आईआईटी छात्रों ने इस एप का किया आविष्कार

वैज्ञानिकों ने की दुनिया के सबसे तेज कैमरे की खोज

मैसेंजर और इंस्टाग्राम अब क्रॉस-ऐप चैट के लिए हुए एक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -