विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन रहा काफी कमजोर
विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन रहा काफी कमजोर
Share:

नई दिल्ली : देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती का इशारा देते हुए चालू वित्त वर्ष के जनवरी माह में औद्योगिक उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन काफी कमजोर रहा है, जिसके कारण जनवरी माह के दौरान औद्योगिक उत्पादन में 1.5 फीसदी की कमजोरी आई है. जबकि इसके साथ ही यह भी देखने को मिला है कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया से ब्याज दरों में कटौती की मांग भी तेज हुई है.

इस मामले में सामने आए केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय से आंकड़े सामने आए है जिनके अनुसार यह बात सामने आई है कि नवंबर के दौरान औद्योगिक उत्पादन सूचकांक भी 3.4 फीसदी और दिसंबर माह के दौरान 1.2 फीसदी गिरावट पर देखा गया था. यह भी बता दे कि बीते वर्ष के दौरान जनवरी माह में औद्योगिक वृद्धि को 2.8 फीसदी पर देखा गया था.

इस मामले में बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक अगली मौद्रिक समीक्षा 5 अप्रैल को पेश करने वाला है. उद्योग मंडल फिक्की के महासचिव ए दीदार सिंह का इस बारे में यह बयान सामने आया है कि आगामी मौद्रिक समीक्षा के दौरान हम ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं. इससे ना केवल मांग बढ़ेगी बल्कि साथ ही अर्थव्यवस्था में निवेश को भी मदद मिलेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -