आंख में चोट लगने के बाद मुक्केबाज से निशानेबाज बनी ये खिलाड़ी, अब जीता गोल्ड मैडल
आंख में चोट लगने के बाद मुक्केबाज से निशानेबाज बनी ये खिलाड़ी, अब जीता गोल्ड मैडल
Share:

हाल ही में भारत की निशानेबाज मनु भाकर ने गुरुवार को शूटिंग्स विश्व कप फाइनल में स्वर्ण पदक पर जीत हासिल कर ली है. वही 17 वर्ष की मनु 244.7 के जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में शीर्ष पर रहीं. इसके साथ ही वह आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिना सिद्धू के बाद दूसरी भारतीय निशानेबाज बन गईं है. 

मिली जानकारी के अनुसार मनु ने अपना पहला गोल्ड मेडल पिछले साल मेक्सिको में हुए इंटरनेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में जीता था. मनु इस इंवेंट में एक ही दिन में दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे. पहला गोल्ड मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) कैटेगरी में जीता था और दूसरा गोल्ड 10 मीटर एयर पिस्टल (मिक्स इवेंट) में हासिल किया था. 2018 में एक दिन में शूटिंग में दो गोल्ड जीत कर 16 साल की मनु ने नया रिकॉर्ड बना दिया था. वह ऐसा करने वाली वो सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बन चुकी है. 

यदि हम बात करे सूत्रों कि तो इस बात का पता चला है कि हरियाणा में झज्जर जिले की रहने वाली मनु निशानेबाज पहले एक मुक्केबाज थीं, लेकिन आंख में चोट लगने की वजह से उसने मुक्केबाजी छोड़ दी, लेकिन खेल के प्रति अपना जज्बा कम नहीं होने दिया और शूटिंग में करियर बनाया.

विराट ने धोनी के साथ साँझा की पुरानी तस्वीर, धोनी फिलहाल टीम का हिस्सा नहीं

वेस्टइंडीज के विरुद्ध टीम इंडिया का चयन आज, रोहित के अलावा यह लोग होंगे बाहर

शादी में टमाटर के गहने पहनकर बैठी दुल्हन, वजह सुनकर घूम जाएगा दिमाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -