अंबानी से कई ज्यादा अमीर था यह आदमी, दौलत इतनी कि जानकर उड़ जाएंगे होश
अंबानी से कई ज्यादा अमीर था यह आदमी, दौलत इतनी कि जानकर उड़ जाएंगे होश
Share:

इस दुनिया में कई अमीर से अमीर इंसान है लेकिन हम आपको आज जिस इंसान के बारे में बता रहे हैं उसकी दौलत के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. हम बात कर रहे हैं मनसा मूसा प्रथम के बारे में जो कि वो टिम्बकटू के राजा थे. बता दें मूसा ने माली की सल्तनत पर उस समय हुकूमत किया था जब वो खनिज पदार्थों खासकर सोने के बहुत बड़े भंडार का मालिक हुआ करता था. उस समय पर दुनियाभर में ढेर सारा सोना था.

आपको बता दें मनसा मूसा प्रथम का असल नाम मूसा कीटा प्रथम था लेकिन तख्त पर बैठने के बाद वो मनसा कहलाए गए. मनसा का मतलब बादशाह होता है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक मूसा की सल्तनत इतनी ज्यादा बड़ी थी कि इसके अंतिम छोर के बारे में अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता था. जी हां... आज के मॉरीटानिया, सेनेगल, गांबिया, गिनिया, बुर्किना फासो, माली, नाइजर, चाड और नाइजीरिया भी तब की मूसा की सल्तनत का हिस्सा हुआ करता थे. इतना ही नहीं बल्कि मनसा मूसा ने कई सारी मस्जिदों का निर्माण कराया जिनमें कई आज भी मौजूद हैं.

ऐसा कहा जाता था कि मनसा मूसा के पास 4,00,000 मिलियन अमरीकी डॉलर के बराबर की दौलत थी. अगर इसे भारतीय मुद्रा में देखा जाए तो यह रकम करीब ढाई लाख करोड़ रुपये बनती है. जी हां... मनसा मूसा के पास जेफ बेजोस से कहीं ज्यादा दौलत थी. मनी मैगजीन में उनकी दौलत का भी जिक्र किया गया था. साथ ही मनी मैगज़ीन में यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के इतिहास के प्रोफेसर रुडोल्फ वेयर कहते हैं कि, "ये इतिहास के सबसे अमीर आदमी की बात है. जब आपके पास इतनी दौलत हो कि उसका अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाए तो ये समझिए कि आप बहुत अमीर आदमी हैं."

इस देश में सिर्फ दिखावा करने के लिए होते हैं चुनाव, पहले से पता होता है विजेता का नाम

इस मंदिर में की जाती है खंडित शिवलिंग की पूजा

30 साल का हुआ 'www', गूगल ने बनाया खास डूडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -