देशभक्ति में डूबी फिल्मों के सरताज को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.....
देशभक्ति में डूबी फिल्मों के सरताज को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.....
Share:

हिंदी फिल्म जगत के बहुआयामी कलाकार मनोज कुमार आज यानि 24 जुलाई 2016 को 79वां जन्मदिन मना रहे हैं। अभिनेता मनोज कुमार को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसे कलाकार के तौर पर जाना जाता है जिन्होंने फिल्म निर्माण की प्रतिभा के साथ-साथ निर्देशन, लेखन, संपादन और बेजोड़ अभिनय से भी दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनाई है। अभिनेता मनोज अपने करियर में सात फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गए हैं। इन सबके साथ ही फिल्म के क्षेत्र में मनोज के उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए उन्हें वर्ष 2002 में पदमश्री पुरस्कार, वर्ष 2008 में स्टार स्क्रीन लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार और वर्ष 2016 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

मनोज कुमार इन दिनों प्रसिद्ध गणितज्ञ और खगोलशास्त्री आर्यभट्ट पर फिल्म बना रहे हैं. मसाला मूवी और लव स्टोरी फिल्म तो हर निर्माता-निर्देशक बनाते है। लेकिन जब बात देश भक्ति फिल्म बनाने कि होती है तो बाॅलिवुड में बहुत कम ही लोग नजर आते हैं उनमें से एक बाॅलीवुड अभिनेता मनोज कुमार हैं। भारतीय सिनेमा में बतौर फिल्म अभिनेता और फिल्म निर्देशक के रूप में पहचाने जाने वाले मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को मौजूदा एबटाबाद में हुआ था। इनका असली नाम हरिकिशन गिरि गोस्वामी है। हिन्दी सिनेमा जगत में मनोज कुमार का नाम कभी अभिनय के लिए नहीं बल्कि उनकी फिल्मों के लिए लिया पहचाना जाता है।

जिस समय सभी अभिनेता रोमांटिक छवि की फिल्में करना पसंद करते थे उस समय मनोज कुमार ने हिन्दी सिनेमा का रूख देशभक्ति की तरफ किया और देश के युवाओं तक देशभक्ति को एक नए रूप में पेश किया। अभिनेता मनोज कुमार उर्फ भारत कुमार अपनी फिल्मों  में उन्होने भारतीयता की खोज की और यह भी बताया कि देशप्रेम और देशभक्ति क्या होती है। भारतीय फिल्म जगत में मनोज कुमार ने पैसा से ज्यादा नाम कमाया और आज भी इनकी फिल्में उनके अभिनय के कारण नहीं बल्कि अपनी फिल्मों की कथावस्तु के कारण याद आती हैं।

मनोज कुमार का नाम भारत उनके फिल्म किरदार के कारण पड़ा दरअसल मनोज कुमार जी ने रोमांटिक फिल्मों से हटकर देश भक्ति फिल्मों को चुना और साथ ही उनकी लगातार पाॅंच फिल्मों में उनका नाम भारत था जिसके कारण मनोज कुमार को भारत के नाम से पहचाने जाने लागा मनोज ने अपने कॅरियर में शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम तथा क्रांति जैसी देशभक्ति पर आधारित अनेक बेजोड़ फिल्मों में काम किया जिसमें शहीद उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में उनके द्वारा निभाया गया शहीद भगतसिंह का किरदार बेहतरीन रहा। आज 24 तारिख के दिन उनके जन्मदिन पर आने वाले कल के लिए बहुत सारी बधाईयां।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -