मनोज जरांगे ने सरकार के सामने पेश की नई चुनौती, अब उठाई ये मांग

मनोज जरांगे ने सरकार के सामने पेश की नई चुनौती, अब उठाई ये मांग
Share:

मुंबई: मराठा आरक्षण की मांग कर रहे मनोज जरांगे अब महायुति सरकार के सामने नई चुनौती पेश करते दिखाई दे रहे हैं। खबर है कि उन्होंने कुनबी रिकॉर्ड्स वाले ब्राह्मण एवं मुसलमानों सहित कई समुदायों को कोटा के लाभ देने की मांग रख दी है। मीडिया से चर्चा के चलते जरांगे ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकार को अल्पसंख्यकों को हर हाल में कोटा देना ही होगा।

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, जरांगे ने कहा, 'मुसलमानों, मारवाड़ियों, लिंगायतों, ब्राह्मणों एवं कुनबी रिकॉर्ड्स वाले अन्य लोगों को आरक्षण का अधिकार है। ये उन समुदायों के सदस्यों पर निर्भर करता है कि उन्हें कोटा के फायदे चाहिए या नहीं। हालांकि, उन्हें आरक्षण का लाभ देना कानूनी है।' साथ ही उन्होंने कहा कि लोहार एवं कुम्हार समुदायों के कुनबी रिकॉर्ड्स भी सामने आए हैं। इसके साथ ही उन्होंने 'पात्र' मुसलमानों को OBC आरक्षण दिलाने के लिए दृढ़ रहने की बात कही है। खास बात है कि महायुति सरकार के लिए चुनौती इसलिए भी है, क्योंकि भाजपा निरंतर अल्पसंख्यकों को आरक्षण देने का विरोध कर रही है। जबकि, डिप्टी सीएम अजित पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शिक्षा में मुसलमानों के लिए कोटा का समर्थन करती है। 

शनिवार को महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि समाज में जातिगत तनाव नहीं फैले। यह बात उन्होंने मराठाओं एवं OBC द्वारा आरक्षण पर अपने रुख को मजबूत करने की पृष्ठभूमि में कही। शिंदे ने OBC कार्यकर्ता लक्ष्मण हाके एवं अन्य को सरकारी हस्तक्षेप के पश्चात् अनिश्चितकालीन अनशन वापस लेने के लिए धन्यवाद दिया। शिंदे ने नासिक में संवाददाताओं से कहा, 'हम यह सुनिश्चित करेंगे कि समाज में कोई जातिगत तनाव नहीं फैले।' OBC कोटा कम न किए जाने की मांग को लेकर कार्यकर्ता हाके तथा नवनाथ वाघमारे 13 जून से अनशन पर थे।

पादरी का गला रेता, 15+ पुलिसकर्मियों को गोलियों से भूना, रूस के मुस्लिम इलाके में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत

'शालिग्राम तोमर ने एक-एक छात्र को गढ़ने का कार्य किया', बोले CM मोहन यादव

भर्तृहरि महताब ने ली प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ, संसद सत्र के पहले ही दिन विरोध में उतरी कांग्रेस, TMC और DMK

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -