राज्यसभा में पर्रिकर का कड़ा रुख, इटली की अदालत में जिसका नाम उस पर कार्रवाई
राज्यसभा में पर्रिकर का कड़ा रुख, इटली की अदालत में जिसका नाम उस पर कार्रवाई
Share:

नई दिल्ली : केंद्र सरकार अब अगस्ता वेस्टलैंड होलीकॉप्टर घोटाले के मामले में सख्ती से पेश आने के मूड में है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि मौजूदा जांच उन पर केंद्रित होगी, जिनका नाम इटली की अदालत के फैसले में आया है। आगे उन्होने कहा कि इससे पहले इस जांच को भ्रमित करने का कुछ अदृश्य हाथों द्वारा प्रयास किया जा चुका है।

पर्रिकर व संसदीय कार्य मंत्री वैंकेया नायडू ने इस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराए जाने की विपक्ष की मांग को ठुकरा दिया। इसके विरोध में कांग्रेस और जदयू ने सदन से वॉक आउट कर लिया। 3600 करोड़ रुपये के इस सौदे के बारे में रक्षा मंत्री ने कहा कि यूपीए अगस्ता वेस्टलैंड के हेलीकॉप्टरों को खरीदने के लिए लगातार जोर डाल रहा था।

पर्रिकर ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कोई अदृश्य हाथ सीबीआई एवं ईडी की कार्रवाई या निष्क्रियता का मार्गदर्शन कर रहा था। पर्रिकर ने कहा कि बिना पुख्ता जानकारी के एक वकील केस नहीं जीत सकता। सिंघवी के बारे में बोलते हुए पर्रिकर ने कहा कि उनके पास सबूतों का अभाव है, लेकिन वो वकील अच्छे है। आगे पर्रिकर ने कहा कि मार्च 2005 के बाद से एक ही कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए शर्तों में भी बदलाव किया गया।

2012 में पहली बार इस डील पर सवाल उठने लगे। सारे तथ्य कैग की रिपोर्ट पर आधारित है। रक्षा मंत्री ने कहा कि यह सही है कि मार्च 2003 में पीएमओ ने बदलाव किया क्योंकि सिर्फ एक ही कंपनी रेस में हो गई थी। उन्होंने कहा कि सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है और इससे किसका फायदा हुआ यह पता लगाया जाना चाहिए और सरकार यह करेगी।

यूपीए 1 में केबिन हाइट की शर्तें बदलीं। इस समय सौदे पर 11 से केवल 6 कंपनी रह गईं। फिर शर्तों में एक बार और बदलाव हुआ और अगस्ता ही अकेली कंपनी रह गई। फील्ड ट्रायल के मामले में पर्रिकर ने कहा कि भारत में ट्रायल होना चाहिए थआ और यह एक शर्त थी। पर्रिकर ने यूपीए सरकार द्वारा डील में दी गई कई और ढील के बारे में भी राज्यसभा में बताया।

इससे पहले पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा कि हमारी सरकार पहले से ही साफ थी कि रक्षा से जुड़े सौदों में किसी प्रकार का भ्रष्टातचार नहीं होगा। यूपीए 1 के कार्यकाल में प्री कान्ट्रैक्ट इंटीग्रिटी पैक्ट हम लेकर आए। उन्होंने कहा कि सीक्रेट रिकॉर्ड की बात मैं यहां नहीं करूंगा क्योंकि वह शपथ में बंधी रहती है।

जो सार्वजनिक है उसकी बात कहूंगा। उन्होंने कहा कि पहली छह कंपनियों को ब्लैकलिस्ट करने का काम किया। ये सभी अंतरराष्ट्रीय कंपनी थीं। एंटनी ने राज्यसभा में बताया कि 8 से 12 हेलीकॉप्टर खरीदने का फैसला इसलिए किया गया ताकि उन 4 का प्रयोग डिफेंस के काम में लाया जा सके।

एंटनी ने कहा कि हम जेपीसी के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आरोपी ने कहा कि फैमिली का मतलब त्यागी परिवार है। अब भ्रष्टाचार साबित हो गया है। कार्रवाई करना वर्तमान सरकार का काम है। कंपनी पर एक्शन लें। भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई करें। कंपनी पर तुरंत 10 का प्रतिबंध लगाएं।

कंपनी को किसी भी प्रोजक्ट के लिए न बुलाएं यहां तक कि मेक इन इंडिया के लिए भी नहीं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल ने अपने ऊपर लग रहे आरोपों का जवाब देते हुए सदन में ही भावुक हो गए। उन्होने कहा कि इटली की अदालत के फैसले में 4 बार मेरा नाम लिया गया है, लेकिन हमारी पार्टी के एक भी नेता का नाम नहीं है।

कहीं भी यह नहीं कहा गया है कि इन लोगों ने घूस ली है। आगे पटले ने कहा कि आरोप लगाने से कुछ नहीं होगा, जांच करके सच्चाई सामने लाएं। बोफोर्स मामले में भी कांग्रेस को बदनाम किया गया था। बीजेपी सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी के हमले का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि सदन में जो हो रहा है पिछले कुछ दिनों से वह मिथ्या प्रचार हो रहा है जो केवल राजनैतिक प्रतिशोध नहीं है, बल्कि लोगों को गुमराह करने का, नाम बदनाम करने का काम है।

शर्मा ने कहा कि स्वामी ने जो भी कहा वो बिना किसी आधार के कहा। यह आरोप गलत है कि सिंगल वेंडर सिस्टम लाने का प्रयास किया गया। ट्रायल बाहर होने के मामले में बोलते हुए शर्मा ने कहा कि ट्रायल के लिए देश के बाहर जाने की जरुरत भले ही नहीं थी, लेकिन नियम में दोनों ही बातें साफ कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि आज की स्थिति में भी मोदी सरकार ने रक्षा सौदों की डील के नियमों में कहा है कि फील्ड ट्रायल कंपनी की प्रीमाइसेस में हो सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -