मोहम्मद रफी भी थे मन्ना डे के फैन, नकल उतारने में माहिर थे प्लेबैक सिंगर

दादा साहेब फालके अवार्ड से सम्मानित मन्ना डे की आज पुण्यतिथि है। मन्ना डे का जन्म 1 मई 1919 को कोलकाता में हुआ था। मन्ना डे एक जमाने में फिल्मों में राज कपूर से लेकर राजेंद्र कुमार, अशोक कुमार, जैसे सुपर स्टार की आवाज हुआ करते थे। मन्ना डे एक समय में हिंदी फिल्मों में प्ले बैक देने वाले सिंगर रहे थे हालाँकि उनसे पहले मोहम्मद रफी, किशोर कुमार और मुकेश का दबदबा चलता था। इन सभी सुपरस्टार्स के बीच मन्ना डे को अपनी जगह बनाने में कोई परेशानी नहीं हुई क्योंकि उनकी आवाज का रेंज बहुत ऊंचा था।

खुद मोहम्मद रफी कहते थे कि 'बेशक देश-विदेश में मेरे हजारो-लाखों फैन होंगे, पर मैं तो सिर्फ मन्ना डे का फैन हूं। उनकी आवाज में जो बात है, जो रेंज है, वो किसी में नहीं है।' आप सभी को बता दें कि मन्ना डे का असली नाम प्रबोध चंद्र डे था। उन्होंने चार हजार से अधिक फिल्मी गाना गाये और उनका घर का नाम मन्ना था। जिस दौरान वह प्लेबैक सिंगर बनने मुंबई आए, तो उन्होंने अपना नाम मन्ना बताया और वह इसी नाम से गाना गाने लगे। हालाँकि अपने स्कूली दिनों में वे गाने के लिए नहीं, बल्कि किसी और हुनर के लिए मशहूर थे। जी दरअसल यह हुनर दूसरों की नकल उतारना रहा था। सबसे खासकर वह अपने टीचर्स की नक़ल उतारा करते थे।

उस दौर में उनकी इस कला के उनके सारे दोस्त दीवाने थे और अक्सर ही वह उनसे टीचर्स की नकल उतारने को कहते। कहा जाता है एक बार संगीत के शिक्षक ने उनको ऐसा करते देख लिया और उसके बाद उन्होंने मन्ना डे के इस हुनर की तारीफ की और साथ में यह भी कहा कि तुम्हारी आवाज कितनी अच्छी है। तुम इसका उपयोग गाना गाने में क्यों नहीं करते? मन्ना डे बंगाली थे और इसी के चलते अक्सर किशोर कुमार उनकी टांग खींचते। किशोर कुमार भी बंगाली थी और वह मन्ना डे को बहुत मानते थे। इन दोनों ने साथ में दो गाने गाए जो खूब मशहूर हुए। इस लिस्ट में शोले के लिए ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे और पड़ोसन का गाना एक चतुर नार बड़ी होशियार शामिल है।

IPL टीम खरीदेंगे रणवीर-दीपिका! मजाक उड़ाते हुए दिनेश कार्तिक ने कह डाली ये बात

NCB ने शुरू की आर्यन खान के बैंक खातों की जांच, हो सकते है कई बड़े खुलासे

अर्जुन कपूर ने मलाइका अरोड़ा को खास अंदाज में किया बर्थडे विश, करीना कपूर बोली- मैं फोटो।।।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -