मन की बात में मोदी ने दिया कैश लैस सोसाईटी का नमो मंत्र
मन की बात में मोदी ने दिया कैश लैस सोसाईटी का नमो मंत्र
Share:

नईदिल्ली। जब सारा देश सेना के साथ होता है तो सेना की ताकत 25 गुना बढ़ जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह बात आज रविवार को प्रसारित हुए आकाशवाणि वार्ता कार्यक्रम मन की बात में कही। उन्होंने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि दीपावली पर जिस तरह से लोगों ने चित्र, ग्रीटिंग, बधाई संदेश सेना के जवानों को भेजे वह निश्चिित ही बधाई के पात्र हैं।

उन्होंने कश्मीर घाटी से पहुंचे प्रधानों को लेकर कहा कि इन लोगों ने जो काम किया है उससे मुझे खुशी हुई है। उन्होंने कश्मीर घाटी में तनाव के बाद भी बोर्ड की परीक्षाओं में विद्यार्थियों के अपेयरेंस को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह बात यह दर्शाती है कि उनके इस तरह के उत्साह के लिए मैं छात्रों का अभिनंदन करता हूं लेकिन सभी ग्राम प्रधानों, माता पिता और उनके शिक्षकों को बधाई देता हूं।

उन्होंने मन की बात के लिए मांगे जाने वाले सुझाव पर कहा कि अधिकांश लोगों ने 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट बंद किए जाने पर बात करने की अपील की। इस दौरान उन्होंने कहा कि नोट बंद करने का निर्णय सामान्य नहीं है यह कठिानाईयों से भरा है। उन्होंने कहा कि मुझे यह भी अंदाज़ था कि जीवन में हमें कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि जिन परेशानियों बीमारियों को हम झेल रहे हैं उनका समाधान आसान नहीं हो सकता है लेकिन लोगों की कठिनाई मैं समझ सकता हूं इसके बाद भी जब लोगों का समर्थन देखता हूं तो लगता है कि लोग काफी अच्छा समर्थन कर रहे हैं लोगों को प्रभावित करने वाले कारक भी कम नहीं हैं सारा विश्व इस घटना को देख रहा है। आखिर यह प्रयास सफल होगा क्या यह विश्व देख रहा है। बैंक में नोट जमा करने के काम में लाखों लोग जुड़े हुए हैं इसे देश सेवा का एक यज्ञ माना जा रहा है।

लोग सुबह से काम प्रारंभ करते हैं और यह काम कब पूर्ण होगा उन्हें पता नहीं होता है लेकिन बैंक, पोस्ट आॅफिस के सभी लोग काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खंडवा में एक बुजुर्ग व्यक्ति को रूपयों की जरूरत और बैंककर्मचारी द्वारा मदद किए जाने के प्रसंग का उदाहरण दिया और कहा कि बुजुर्ग की सहायता की गई यह जानकर मुझे खुशी हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी को लेकर शादियों में किसी को पैमेंट न कर पाने और अव्यवस्था होने का रोना रोने वालों को लेकर कहा कि शादियों में खर्च को कम भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं गुजरात में एक वैवाहिक समारोह में तो एक लड़की ने अपनी शादी में लोगों को चाय पिलाई थी। नोटबंदी के इस दौर में हम कम से कम खर्च कर भी आयोजन कर सकते हैं।

इसका उदाहरण हमें इस बात से मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नोटबंदी के बाद ग्रामीण जीवन में भी बदलाव आने लगा है। उन्होंने कहा कि गांव और किसान हमारी अर्थव्यवस्था की मजबूत कड़ी है। हर नागरिक खुद को एडजस्ट करने में लगा है। मुझे इस बात की खुशी हुई है कि चाहे गेहूं हो दलहन हो तिलहन हो उसकी बुआई बढ़ी है।

किसान ने कठिनाई के बीच रास्ते खोजे हैं मगर सरकार ने भी किसानों को सुविधाऐं दी हैं। जिसका लाभ किसान को पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की बात कर कहा कि मुद्रा योजना से छोटे - छोटे व्यापारियों को लाभ हुआ है।

ये व्यापारी भी मोबाईल बैंक, क्रेडिट कार्ड, मोबाईल एप के माध्यम से ग्राहकों की सेवा कर रहे हैं उन्होंने कहा कि यह मौका है जब आप भी डिजिटल दुनिया में प्रवेश कर लीजिए। आप भी बिना नोट किस तरह से व्यापार हो सकता है यह सीख लीजिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप टेक्नोलाॅजी के आधार पर गांव का विकास कर सकते हैं। उन्होंने मजदूरों से कहा कि आपका बहुत शोषण हुआ है। आपको कागज में अलग पगार होता है और मिलता अलग है।

इसके बाद कुछ कट भी देना पड़ता है। उन्होंने कहा कि आप अपने मोबाईल फोन से ई बटुए का उपयोग कर सकते हैं और दुकान से कुछ भी खरीद सकते हैं मगर इतना ही नहीं आपकी पगार आपके बैंक खाते में सीधे जमा हो यह भी प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवक - युवतियों से अपील की कि हम कैशलेस सोसायटी बनाने का प्रयास करें। उन्होंने लोगों से रूपये कार्ड का उपयोग करने की अपील भी की।

नोटबंदी के फैंसले पर नरेंद्र मोदी ने जनता से मांगी राय

Video - 500-1000 के नोटों को लेकर बड़ा फैसला, खुद नरेंद्र मोदी की जुबानी

कोहली को मैदान से बोतल उठाने पर नरेंद्र मोदी

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -