मनमोहन ने पीएम को लिखा पत्र, कहा तीन मूर्ति काम्प्लेक्स को ना छेड़ें

Aug 27 2018 07:54 PM
मनमोहन ने पीएम को लिखा पत्र, कहा तीन मूर्ति काम्प्लेक्स को ना छेड़ें

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता मनमोहन सिंह ने वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमे उन्होंने पीएम मोदी से तीन मूर्ति काम्प्लेक्स को यथावत रखने का आग्रह किया है. तीन मूर्ति काम्प्लेक्स आज़ाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की स्मृति को समर्पित है, इसलिए सिंह ने आग्रह किया है कि इस काम्प्लेक्स को इतिहास और विरासत मानते हुए इसमें कोई बदलाव न किए जाए.

राफेल डील : अम्बानी ने ठोका 5000 करोड़ का मानहानि मुक़दमा

पूर्व प्रधान मंत्री की टिप्पणियां रिपोर्ट के बीच आईं कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) केंद्र सरकार ने नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) को देश के सभी प्रधानमंत्रियों के लिए स्मारक में बदलने की योजना बना रही है. पीएम मोदी को लिखे एक पत्र में सिंह ने कहा, "एनएमएमएल भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू और भारतीय राष्ट्र-राज्य के प्रमुख वास्तुकार की स्मृति को समर्पित है, जिन्होंने हमारे देश और वास्तव में दुनिया पर एक अविश्वसनीय छाप छोड़ी है. उनकी राजनीतिक विरोधियों और प्रतिद्वंद्वियों द्वारा भी उनकी विशिष्टता और महानता को भी स्वीकार किया गया है." सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के छः वर्ष के कार्यकाल के दौरान, एनएमएमएल और तीन मूर्ति परिसर की प्रकृति और चरित्र को बदलने का कोई प्रयास नहीं किया गया था.

नेशनल ऑय डोनेशन फोर्टनाईट 2018 : दुनियाँ में सबसे ज्यादा नेत्रहीन भारत में, इस तरह बदले जा सकते है हालत

  

प्रधान मंत्री मोदी को एनएमएमएल को प्रथम श्रेणी की छात्रवृत्ति और पेशेवर उत्कृष्टता का केंद्र रखने का आग्रह करते हुए सिंह ने आगे कहा, "संग्रहालय को जवाहरलाल नेहरू और स्वतंत्रता आंदोलन पर अपना प्राथमिक ध्यान रखना चाहिए क्योंकि नेहरू ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के चलते ही 1920 और 1940 के दशक के मध्य लगभग 10 साल जेल में बिताए थे. सिंह ने नेहरू की मृत्यु पर अटलबिहारी के भाषण का हवाला देते हुए कहा कि अटलजी ने भी पंडितजी के निधन पर कहा था कि तीन मूर्ति काम्प्लेक्स को गौरवान्वित वाला ऐसा शख्स और कोई नहीं हो सकता. दो बार प्रधानमंत्री रह चुके सिंह ने आगे कहा कि नेहरू न केवल कांग्रेस के बल्कि पूरे देश के बताते हुए एक बार फिर प्रधान मंत्री मोदी से भावनाओं का सम्मान करने और तीन मूर्ति स्मारक को यथावत रखने का भी अनुरोध किया. 

खबरें और भी:-​

आज गोरखपुर पहुंचेगी अटल अस्थि कलश यात्रा, 5 कि.मी पैदल चलेंगे योगी

मैं दोबारा सीएम बनकर आऊंगा : सिद्धारमैया

मणिपुर पिस्तौल घोटाला: NIA की हिरासत में कांग्रेसी विधायक