पुण्यतिथि विशेष : इस डायरेक्टर ने बनाया था अमिताभ को 'सदी का महानायक', रहस्य बनी रही मौत
पुण्यतिथि विशेष : इस डायरेक्टर ने बनाया था अमिताभ को 'सदी का महानायक', रहस्य बनी रही मौत
Share:

भारतीय सिनेमा के इतिहास में डायरेक्टर मनमोहन देसाई का प्रमुख स्थान रहा है. 26 फरवरी 1937 को गुजराती फिल्मकार कीकू भाई देसाई के घर जन्म लेने वाले मनमोहन देसाई ने आज ही के दिन साल 1994 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर हम आपको मनमोहन देसाई से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो कि आप शायद नहीं जानते होंगे. 

मनमोहन देसाई ने महज 4 साल की उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था. बताया जाता है कि जब उनके पिता की मौत हुई वो दो फिल्में प्रोड्यूस कर रहे थे. पिता के गुजर जाने के बाद सारा जिम्मा उनकी माँ के कंधों पर आ टिका, उस समय उनकी स्थिति बेहद खराब हो चुकी थी. इसके कारण उनकी माँ ने बंगला और ज्वैलरी भी बेच दिए. वे इसके बाद अपने पिता के ऑफिस में ही रहने लगे. 

साल 1960 में मनमोहन देसाई ने महज 24 साल की उम्र में अपने भाई की फिल्म छलिया डायरेक्ट की थी, इसमें राजकपूर और नूतन अहम भूमिका में थे. हालांकि बॉक्स ऑफिस पर यह बुरी तरह फ्लॉप रही. इसके करीब 4 साल बाद 1964 में मनमोहन देसाई ने शम्मी कपूर के साथ राजकुमार बनाई जो सुपरहिट साबित हुई. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बाद में 'सदी के महानायक' के साथ उनकी जोड़ी ने हिंदी सिनेमा पर कहर बरपा दिया. दोनों की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दीं. इन फिल्मों में परवरिश, अमर अकबर एंथनी, नसीब, कुली, मर्द, सुहाग, गंगा जमुना सरस्वती, देशप्रेमी और तूफान शामिल रही.

1977 से 1989 के दौरान दोनों की जोड़ी ने एक साथ लगातार 8 ब्लॉकबस्टर फिल्में दी. हिंदी सिनेमा को एक मार्च 1994 को उस समय एक बड़ा झटका लगा जब फ़िल्मी गलियारों में यह खबर पहुंची कि मनमोहन देसाई की मौत उनके घर की बालकनी में गिरने से हो गई. बाद में यह भी कहा गया कि उन्होंने आत्महत्या कर ली. हालांकि आज तक उनकी मौत रहस्य बनी हुई है. 

100 करोड़ के क्लब में शामिल होने को तैयार है 'टोटल धमाल'

प्रियंका चोपड़ा को ज्ञान बांट रही ये पाकिस्तानी एक्ट्रेस, हो रही खूब आलोचना

करीना ने रणवीर को दी अच्छा पति बनने के टिप्स, ये है वजह

Notebook Song : आपके दिल को छू जाएंगे 'नइ लगदा' गाने के लफ्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -