मंजू कपूर की किताब पर आधारित है 'द मैरिड वुमन', लेखिका ने कही यह बात
मंजू कपूर की किताब पर आधारित है 'द मैरिड वुमन', लेखिका ने कही यह बात
Share:

ऑल्ट बालाजी और ज़ी5 की 'द मैरिड वुमन' को लेखक मंजू कपूर की किताब के आधार पर बनाया गया है। यह समाज में उनके द्वारा देखी गई बातों का बताने वाली है! ऑल्ट बालाजी और ज़ी5 के नवीनतम शो 'द मैरिड वुमन' के ट्रेलर को बीते दिनों ही रिलीज किया गया था। इसमें रिधि डोगरा और मोनिका डोगरा प्रमुख भूमिकाओं में नज़र आ रहे हैं। इस शो ने दर्शकों, फ्रेटर्निटी और आलोचकों को अपनी प्रगतिशील और पाथ-ब्रेकिंग कंटेंट के लिए समान रूप से प्रभावित किया है। आपको हम यह भी बता दें कि प्रसिद्ध लेखिका मंजू कपूर के बेस्टसेलर उपन्यास 'ए मैरिड वुमन' पर आधारित, इस ट्रेलर में आस्था और पीप्लिका के किरदारों को गहराई से दर्शाया गया है। उन्नीसो-नब्बे के दशक में स्थापित यह कहानी, एक आदर्श पत्नी, बहू, और एक आदर्श माँ के रूप में आस्था के इर्द-गिर्द घूमती है। वह महिला जिसके पास वह सब कुछ है जो एक महिला अपने विवाह से उम्मीद कर सकती है- एक जिम्मेदार पति, ससुराल और दो बच्चे, फिर भी वह एक व्यक्ति के रूप में अधूरा महसूस करती है। सामान्य समाज के मानदंडों को तोड़कर, वह सेल्फ़-डिस्कवरी के सफ़र के लिए निकल पड़ती है और अपना रास्ता खोज लेती है। 

इसमें एक विवाहित महिला की कहानी और उसकी यात्रा के बारे में बताया गया है। वहीं दूसरी तरफ पीप्लिका एक पूर्ण विपरीत है, एक कलाकार जो कभी किसी चीज़ में दिलचस्पी नहीं रखती है लेकिन कन्वेंशनल है, वह उसे आत्म-खोज पर अपना रास्ता तलाशने में मदद करती है।  इस बारे में मंजू कपूर बताती हैं, ''मैं शिक्षाप्रद लेखिका नहीं हूं। मैं समाज को शीशे की तरह सामने रखने वाली लेखक हूं, 'ओके, यह वही है जो मैं देखती हूं' ।।। यह इन चीजों को समझने की कोशिश कर रहा है, जहर और वायरस पनपना शुरू हो जाते है अगर उन्हें अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, और यह सब व्यक्तिगत स्तर पर शुरू होता है।" इसी के साथ उन्होंने कहा, 'वह आशा करती है कि उनके उपन्यास का अनुकूलन उनके नायक के संकट और बाहर की दुनिया की उथल-पुथल को प्रतिबिंबित करेगा।'

आगे उन्होंने कहा, "सबसे पहले बाहर का प्रभाव अंदर भी पड़ता है ।।। अगर आपके पास ऐसा कुछ है जो किसी अन्य धर्म या असहिष्णुता के संदेह के रूप में गहराई से जाता है, तो यह समाज के बड़े कपड़े और इसकी परेशानी को प्रभावित नहीं कर सकता है, परेशानी यह है कि हम  अभी भी इससे निपट रहे हैं।'' आपको हम यह भी बता दें कि मंजू कपूर लेक्चरर और लेखिका हैं। उन्होंने साल 1999 के कॉमनवेल्थ राइटर्स पुरस्कार को भी अपने नाम किया है। मंजू ने "द इमिग्रेंट", "होम" और "ब्रदर्स" जैसी किताबें लिखी हैं।

आपको बता दें कि उनकी पिछली किताब "कस्टडी" को टीवी शो 'ये है मोहब्बतें' के लिए ऑल्ट बालाजी द्वारा अनुकूलित किया गया था। यह शो टीवी दर्शकों के बीच सुपरहिट रहा था। हाल ही में मंजू कपूर ने यह भी कहा, 'साल 2002 में प्रकाशित 'ए मैरिड वुमन' के प्रति प्रोडक्शन हाउस का कॉन्सेप्ट नोट लॉयल था। मैं काफी प्रभावित थी ।।। यह ठीक वो था जो मैं कहना चाह रही थी, वही भावना जिसे मैं व्यक्त करने की कोशिश कर रही थी, प्यार और संकट और यहां तक कि राजनीतिक पृष्ठभूमि भी वही है, " वैसे सीरीज़ 'द मैरिड वुमन' 8 मार्च से केवल ऑल्ट बालाजी और ज़ी5 पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होने वाली है।

कपिल शर्मा की चोट को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, सामने आई ये बात

गुजरात में अब तक का सबसे बड़ा विस्फोट, 15 किलोमीटर तक दहला इलाका

Puppy को नहलाते नजर आईं अक्षय कुमार की बेटी, वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -