मणिपुर सरकार ने दिसंबर 2022 तक राज्य में AFSPA का विस्तार किया
मणिपुर सरकार ने दिसंबर 2022 तक राज्य में AFSPA का विस्तार किया
Share:

 

 

सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) को मणिपुर सरकार द्वारा मंगलवार को एक और वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया था, राज्य की राजधानी इंफाल को छोड़कर, पूरे राज्य में क़ानून लागू किया गया है। विशेष सचिव (गृह) एच ज्ञान प्रकाश के आदेश के अनुसार, राज्यपाल ला गणेशन ने मणिपुर को, इंफाल नगरपालिका क्षेत्राधिकार को छोड़कर, अधिनियम के तहत एक "अशांत क्षेत्र" के रूप में घोषित किया है।

"जबकि मणिपुर के राज्यपाल की राय है कि विभिन्न चरमपंथियों/विद्रोही समूहों के हिंसक अभियानों के परिणामस्वरूप मणिपुर का पूरा राज्य ऐसी अशांत स्थिति में है, नागरिक शक्ति की सहायता में सशस्त्र बलों का उपयोग आवश्यक है," कहा हुआ 8 दिसंबर की घोषणा।

"अब, इसलिए, समय-समय पर संशोधित सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (1958 का अधिनियम संख्या 28) की धारा 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, मणिपुर के राज्यपाल एतद्द्वारा कार्योत्तर अनुदान देते हैं। 1 दिसंबर, 2021 से भूतलक्षी प्रभाव से इम्फाल नगर क्षेत्र को छोड़कर पूरे मणिपुर राज्य को एक वर्ष की अवधि के लिए "अशांत क्षेत्र" घोषित करने की मंजूरी, "इसके अलावा, केंद्र ने जून तक नागालैंड में AFSPA को बढ़ा दिया है। 

गृह मंत्रालय के गजट नोटिफिकेशन के अनुसार, "जबकि केंद्र सरकार का मानना है कि पूरे नगालैंड राज्य को शामिल करने वाला पूरा क्षेत्र इतनी अशांत और खतरनाक स्थिति में है  नागरिक की सहायता से सैन्य बलों के रोजगार की आवश्यकता है" (गृह मंत्रालय)। अफस्पा सुरक्षाकर्मियों को बिना वारंट के ऑपरेशन चलाने और लोगों को गिरफ्तार करने का अधिकार देता है। यह भी सैनिकों प्रतिरक्षा प्रदान करता है अगर वे किसी को मार डालो ।

इस बीच, जीवन के सभी क्षेत्रों के सैकड़ों नागाओं ने अफस्पा को निरस्त करने की मांग करते हुए सोमवार को नागालैंड के दीमापुर से राज्य की राजधानी कोहिमा तक दो दिवसीय वॉकथॉन में हिस्सा लिया। यह मार्च दीमापुर के सुपर मार्केट इलाके में स्वयंसेवकों और प्रतिभागियों के साथ तख्तियां थामे हुए था, जिसमें अफस्पा को निरस्त करने और पीड़ितों के लिए न्याय की मांग की गई थी, जिन्हें सुरक्षा बलों ने 4 और 5 दिसंबर को सोम जिले में एक कच्ची विद्रोह विरोधी अभियान में मार गिराया था ।

लेडी कांस्टेबल ने दिखाया टशन! बीच सड़क शख्स से साफ कराई पैंट, फिर जो किया उसे देख हैरान हुए लोग

बादशाह के ड्राइवर को लेकर किरण खेर ने खोला बड़ा राज, हैरान हुए लोग

आज रेलवे ने रद्द की 419 ट्रेनें, यहां देंखे पूरी सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -