मणिपुर पहुंची ट्रेन तो लोगों ने राष्ट्रगान गाकर किया स्वागत, आज़ादी के बाद पहली बार हुआ ऐसा
मणिपुर पहुंची ट्रेन तो लोगों ने राष्ट्रगान गाकर किया स्वागत, आज़ादी के बाद पहली बार हुआ ऐसा
Share:

इम्फाल: इंडियन रेलवे ने मणिपुर को बड़ी सौगात दी है। आज़ादी के बाद ऐसा पहली दफा हुआ है, जब किसी पैसेंजर ट्रेन का मणिपुर के ब्रॉड गॉज लाइन पर वैंगाईचुनपाओ तक सफल ट्रायल रन हुआ है। असम के सिल्चर रेलवे स्टेशन से रवाना होकर यह पैसेंजर ट्रेन मणिपुर के वैंगाईचुनपाओ स्टेशन पहुँची। ये रेलवे स्टेशन मणिपुर के तमेंगलोंग जिले में स्थित है। शुक्रवार (जुलाई 2, 2021) को इस पैसेंजर ट्रेन का पहला ऐतिहासिक ट्रायल रन सफलता के साथ पूरा किया गया था। कुछ ही दिनों में स्वयं केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल इस रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे।

बता दें कि ‘राजधानी एक्सप्रेस’ नाम की पैसेंजर ट्रेन को बीच में जिरीबाम रेलवे स्टेशन पर भी रोका गया। वहाँ पर स्थानीय लोगों ने ट्रेन के साथ आए अधिकारियों का भव्य स्वागत किया। इसके बाद स्थानीय जनता और अधिकारियों ने एक साथ ट्रेन को सम्मान दिया। इस प्रक्रिया के बाद वहाँ राष्ट्रगान के साथ ध्वजारोहण भी किया गया। नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के पब्लिक रिलेशन्स (PR) अधिकारी नृपेन भट्टाचार्य ने कहा कि जल्द ही इस लाइन पर रेल सेवा आरंभ हो जाएगी।

इससे मणिपुर के लोग भी रेलवे के माध्यम से बाकी देश से और अच्छे से जुड़ जाएँगे और उनके लिए आवागमन सुगम हो जाएगा। मणिपुर का जिरीबाम रेलवे के नक़्शे पर है और रेलवे लाइन का कार्य यहाँ पहले से ही जारी था, किन्तु इम्फाल तक रेल सेवा शुरू होने में अभी वक़्त लगेगा। साथ ही वैंगाईचुनपाओ से मणिपुर की राजधानी इम्फाल तक भी रेल लाइन के निर्माण का काम जारी है। इसके लिए इम्फाल में एक रेलवे टनल भी तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसका काम पूरा हो जाएगा।

MP: कोविड टीकाकरण महाअभियान के बावजूद भोपाल में नहीं लग रहा टीका

आज CoWin Global Conclave को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, ग्लोबली लॉन्च होगा CoWIN ऐप

ओएनजीसी ने वित्त वर्ष 22 के लिए 30,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय की बनाई योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -