'नो बैग डे' लागू करने वाला पहला राज्य बना मणिपुर, अब शनिवार को बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे बच्चे
'नो बैग डे' लागू करने वाला पहला राज्य बना मणिपुर, अब शनिवार को बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे बच्चे
Share:

इंफाल: मणिपुर सरकार द्वारा शुरू की गई 'नो स्कूल बैग डे' पहल को छात्रों, कुछ स्कूलों के अधिकारियों और अभिभावकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। मणिपुर के शिक्षा विभाग ने हाल ही में पाठ्यपुस्तकों के अतिरिक्त अन्य सिलेबस को बढ़ावा देने के लिए सरकारी, सरकारी मदद प्राप्त और निजी स्कूलों सहित पहली क्लास से  8 क्लास तक के विद्यार्थियों के लिए सभी शनिवार को 'नो स्कूल बैग डे' लागू करने का ऐलान किया है।

राज्य के सीएम एन बीरेन सिंह ने बताया है कि, 'दुनिया इतनी तेजी से बदल रही है, हमें बच्चों को कुछ आज़ादी देनी चाहिए। इस पर विचार करने के बाद शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है।' सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्राइमरी और मिड्ल लेवल के स्कूल के विद्यार्थी अक्सर स्कूल के पाठ्यक्रम, अतिरिक्त होमवर्क और असाइनमेंट से संबंधित कार्यों में लगे हुए मिलते हैं। सरकार के इस फैसले से लड़के और लड़कियों को गेम्स, स्पोर्ट्स, अतिरिक्त सह-पाठयक्रम एक्टिविटिज सहित अन्य गतिविधियों के लिए वक़्त मिल सकेगा, जिससे व्यक्तित्व विकास में उन्हें सहायता मिलेगी।

राज्य सरकार ने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश जारी किए हैं कि विद्यार्थी अतिरिक्त सह-पाठयक्रम एक्टिविटिज, गेम्स और स्पोर्ट्स मनोरंजन में हिस्सा लें और स्कूल को सभी वर्किंग शनिवारों को सीखने के लिए एक अधिक आनंददायक स्थान बनाएं। आठवीं क्लास की एक छात्रा तान्या ने बताया कि इतने वर्षों से हम बैग लेकर स्कूल जा रहे हैं। बैग भी भारी होते हैं लेकिन धीरे धीरे हमें बैग ले जाने की आदत हो जाती है। अब हमें शनिवार को बैग नहीं रखना पड़ता है। हम सरकार को शुक्रिया कहते हैं।

ट्रेड वार से यूएस और चाइना दोनों के नुकसान, पढ़ें रिपोर्ट

बीते अगस्त माह में पूर्व-मध्य रेलवे ने की रिकार्ड कमाई, कमाए इतने रूपए

इस कंपनी ने अपने 540 कर्मियों को जॉब से निकाला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -