आम के पत्तों से बनी शराब आपके शरीर के लिए है फायदेमंद
आम के पत्तों से बनी शराब आपके शरीर के लिए है फायदेमंद
Share:

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है यह तो हम सभी जानते है लेकिन अगर हम कहे कि यह शराब आपकी सेहत को नुकसान नहीं फायदा देगी तो आप सोचने में पड़ जायेंगे. शराब किन चीज़ों से बनती है इसके बारे में आपको पता ही होगा. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि आम के पत्तों से बनी शराब के क्या लाभ होते हैं. जी हां आज हम आपको एक ऐसी शराब के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगी. 

दरअसल, जीवाजी यूनिवर्सिटी में हेल्थ सेंटर के छात्रों ने आम के पत्तों से शराब बनाई है. इसमें 8 से 12% तक अल्कोहल होगा और सबसे कमाल की बात यह है कि इस शराब के सेवन आपकी सेहत को कोई नुकसान नही होगा बल्कि फायदा ही होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आम के पत्तों से बनी यह शराब डायबिटीज की रोकथाम के साथ-साथ फैट कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होगी. 

आम के पत्तों की शराब में मैंगो फेरीन होता है, इससे डायबिटीज की रोकथाम होती है. शरीर का फैट कम होता है. इसमें एंटी वैक्टीरियल गुण भी होते हैं. गैलिक एसिड, पैरासिटिन, कैटाइचिन, इपि कैटाइचिन शरीर के उर्तकों क्षतिग्रस्त नहीं होने देता और एस्कॉर्बिक एसिड रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इसमें कैल्शियम भी होता है जो हडि्डयों के लिए लाभदायक होता है. 

शराब को बनाने में 45-50 दिन तक का वक्त लगा. इसे ग्लूकोज, कार्बोहाइड्रेट और पेप्टॉन प्रोटीन के किण्वन से बनाया जाता है. जेयू प्रबंधन अब इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए किसी कंपनी के साथ अपने फार्मूले का एमओयू साइन करने का प्रयास कर रहा है. 

इन बिमारियों में खतरनाक हो सकता है आम का सेवन

बड़ी परेशानी है हथेलियों से चमड़ी निकलना, करें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -