कई बीमारियों को जड़ से ख़त्म करता है आम का पत्ता
कई बीमारियों को जड़ से ख़त्म करता है आम का पत्ता
Share:

आम के पत्तों में कैफिक एसिड जैसे फिनॉलिक, मैगीफेरिन जैसे पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और कई अस्थाई यौगिकों जैसे घटक पाए जाते हैं। ये सभी गुण आम को अच्छा एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जिक प्राकृतिक उत्पाद बनाते हैं। आम के पत्तों का अर्क डायबिटीज और अस्थमा के इलाज में प्राचीन काल से उपयोग किया जाता है। 

आपके पैरों के लिए लाभकारी है अर्ध बद्ध पद्मोत्तासन

इस तरह काम आता है आम का पत्ता 

जानकारी के अनुसार आम की पत्तियां ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मददगार होती हैं। आम के पत्तों में टैनिन नाम का तत्व पाया जाता है। यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन और ग्लूकोज का स्तर बढ़ाकर ब्लड शुगर का स्तर कम करते हैं। आम की पत्तियां डायबिटीक रेटिनोपैथी का बेहतर इलाज होती हैं। फलों के साथ आम की पत्तियों में भी विटामिन ए पाया जाता है। इस वजह से ये आंखों के लिए बेहतरीन औषधि होते हैं।

अब बादाम खाने से होगा फैट बर्न, जानिए इसके अन्य फायदे

और भी होंगे कई फायदे 

इसी के साथ आम के पत्ते फाइबर, पैक्टिन और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। आम के फल में फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो लिपिड लेवल को कम करके धमनियों को स्वस्थ बनाते हैं। डायबिटीज के चलते किडनी फेल होना बेहद आम है। अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से यह बड़ी समस्या सबसे पहले होती है। आम का सेवन करने से इस समस्या से बचने में काफी मदद मिलती है।

गर्मी में पेट की जलन को कम करते हैं ये ड्रिंक्स

Recipe : घर में बनाएं टेस्टी मसाला पास्ता

योगा दिवस पर ऐसे करे अपने मित्रो को विश | Yoga Day स्टेटस 2019,Quotes in hindi

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -