आम के साथ पत्तियां भी इस तरह पहुंचाती है स्वास्थ्य को फायदा

आम के साथ उसकी पत्तियां भी कम फायदेमंद होती हैं। इसमें कैफिक एसिड जैसे फिनॉलिक, मैगीफेरिन जैसे पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और कई अस्थाई आवश्यक घटक पाए जाते हैं। यह सभी गुण आम को अच्छा एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जिक प्राकृतिक उत्पाद बनाते हैं। आम के पत्तों का अर्क डायबिटीज और अस्थमा के इलाज में आदि काल से प्रयोग किया जाता है।

गर्भावस्था में बेहद हानिकारक हैं ये पेय पदार्थ

आम की पत्तियां ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में फायदेमंद होती हैं। आम के पत्तों में टैनिन नाम का तत्व पाया जाता है। यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन और ग्लूकोज का स्तर बढ़ाकर ब्लड शुगर के स्तर को कम करता हैं।

मसल्स के लिए बेहतर है व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना

वही इसकी पत्तियां डायबिटीक रेटिनोपैथी का काफी कारगर इलाज होती हैं। फलों के साथ आम की पत्तियों में भी विटामिन ए पाया जाता है। इस वजह से ये आंखों के लिए बेहतरीन औषधि होते हैं।

धूल मिट्टी की एलर्जी से बचाएंगी ये चीज़ें

आप यदि इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो हल्के हरे रंग के छोटे आकार के आम के पत्तों को तोड़ लें और उन्हें अच्छे से धोएं। इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाएं। आम के कुछ पत्तों को तोड़कर रात भर के लिये पानी के बर्तन में भिगो दें। वही सुबह इसका सेवन करें। इसका सेवन खाली पेट ही करें। पत्तियों को धो कर धूप में सुखाएं और फिर इसका पाउडर बना लें। इस पाउडर की एक चम्मच मात्रा एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

पैर की मोच को दूर करने के लिए अपनाएं आसान तरीके, तुरंत होगा दर्द दूर

गर्मी में लू से बचने के लिए जरूर करें ये काम, शरीर से दूर रहेगी गर्मी

दिल के खतरे को 22 प्रतिशत तक बढ़ा देती है कॉफ़ी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -