लॉकडाउन : सवा लाख टन मीठा आम खा रहा हवा, दु​नियाभर में तरस रहे लोग
लॉकडाउन : सवा लाख टन मीठा आम खा रहा हवा, दु​नियाभर में तरस रहे लोग
Share:

भारतवासी सबसे ज्यादा आम के शौकीन है. लेकिन दुनियाभर में आम के चाहने वालों की कमी नही है. इस समय आम का राजा अल्फांसो इन दिनों बड़ा बेआबरू हो गया है. निर्यात न होने से महाराष्ट्र और गुजरात के बागानों में लगभग सवा लाख टन अल्फांसो प्रजाति का आम पड़ा हुआ है. कोरोना वायरस के विश्वव्यापी प्रकोप के चलते दुनिया के ज़्यादातर देशों में लाकडाउन होने से आम का निर्यात पूर्णत: प्रतिबंधित हो गया है. उत्पादक मंडियों के बंद होने से घरेलू उपभोक्ताओं तक कभी इसका स्वाद नहीं पहुँच पा रहा है इससे अल्फांसो आम के किसानों को भारी नुक़सान होने की आशंका है.हालांकि उत्तर भारत में आम की फ़सल मैं अभी फूल से फल लगने की प्रक्रिया जारी है.

कोरोना : गोवा वासियों को मिली बड़ी राहत, इतने लोगों का टेस्ट आया नेगेटिव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय अल्फांसो की मांग अमेरिका,यूरोप के देश और खाड़ी के देशों में बहुत अधिक है. यहाँ के उपभोक्ता इसके स्वाद के मुरीद हैं. कोरोना की वजह से अल्फांसो के निर्यात न होने पर इसकी माँग घरेलू बाज़ार में भी पर्याप्त होती है लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से देश के किसी और हिस्से में अल्फांसो को भेज पाना संभव नहीं हो पा रहा है.

लोगों ने कोरोना वारियर्स को फूलों से महकाया, यहाँ देखे वायरल वीडियो

इसके अलावा लॉकडाउन होने की वजह से पेड़ से आम को तोड़ने उसकी छँटाई, सफ़ाई और पैकेजिंग में श्रमिकों की भारी कमी महसूस की जा रही है. महाराष्ट्र की मंडियों में पूर्व बंदी होने से आम को दूसरे राज्यों में भेजना संभव नहीं हो रहा है. इसके चलते अल्फांसो के किसानों को भारी नुक़सान होने की आशंका है.

सुनसान पड़े शहरों में इस तरह खुद को टेंशन से दूर रख रहे हैं पुलिसकर्मी

रोहित के बाद अब इन खिलाड़ियों ने ठाना कोरोना पीड़ितों की मदद का संकल्प 

इस शहर में रोजाना गरीबों और कोरोना वारियर्स को वितरित किया जा रहा है भोजन


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -