10 अगस्त को ही क्यों रावण के ससुराल वाले मना लेते हैं स्वतंत्रता दिवस ?
10 अगस्त को ही क्यों रावण के ससुराल वाले मना लेते हैं स्वतंत्रता दिवस ?
Share:

 

नई दिल्ली : कल यानी कि 15 अगस्त को पूरा देश आजादी की 72वीं वर्षगाठ मनाने जा रहा है. इस राष्ट्रीय पर्व को लेकर देश में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. हर कोई स्वतंत्रता दिवस को मनाने का इंतजार कर रहा है, वहीं दूसरी ओर देश का एक ऐसा शहर भी है जो हर साल 15 अगस्त से 5 दिन पहले यानी कि 10 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मना लेता है. बता दे कि यह शहर मध्यप्रदेश का मंदसौर शहर है, जो कि रावण का ससुराल भी है. तो आइए जानते है कि आखिर 10 अगस्त को क्यों भारत का यह शहर स्वतंत्रता दिवस मना लेता है.

स्वतंत्रता दिवस : देशभक्ति के रंग में रंगे इन SMS को शेयर कर मनाए आजादी का जश्न

बताया जाता है कि करीब तीन दशक यानी कि 30 साल पुरानी एक परंपरा के मुताबिक़, मंदसौर 10 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है. बता दे कि मंदसौर के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मन्दिर में आजादी का सालाना पर्व 10 अगस्त को ही मना लिया जाता है, इस बार भी मंदसौर ने यह राष्ट्रीय पर्व 10 अगस्त को ही मना लिया है. 

Independence 2018 : तिरंगा फहराने से पहले जान लें यह जरुरी नियम

मंदसौर मध्यप्रदश की आर्थिक राजधानी इंदौर से करीब 250 किमी दूर स्थित है. मंदसौर में शिवना नदी के किनारे के इस प्राचीन मंदिर में स्वतंत्रता दिवस हिन्दू पंचांग के आधार पर मनाया जाता है. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, जब हिंदुस्तान को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजादी मिली थी, तब हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी थी. जहां हर साल मंदसौर के इस प्राचीन मंदिर में तिथि के अनुसार पूजा-पाठ कर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.

खबरें और भी...

 

VIdeo: सरोद पर राष्ट्रगान की यह धुन आपका भी मन मोह लेगी

स्वतंत्रता दिवस पर गूगल-यूट्यूब पर भी देख सकेंगे पीएम मोदी का भाषण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -