मंडाविया ने आयुर्वेद, योग को आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों के साथ एकीकृत करने का आह्वान किया
मंडाविया ने आयुर्वेद, योग को आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों के साथ एकीकृत करने का आह्वान किया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि आयुर्वेद और योग जैसी अपनी स्वदेशी चिकित्सा प्रणालियों को आधुनिक चिकित्सा प्रक्रियाओं के साथ एकीकृत करना समय की मांग है। "अनुसंधान और नवाचार पर एक मजबूत जोर दिया जाना चाहिए," उन्होंने नई दिल्ली में राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी (एनएएमएस) के 62 वें स्थापना दिवस समारोह में कहा।

मंडाविया ने राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान अकादमी को बधाई दी और इस अवसर पर देश भर के 20 से अधिक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों की भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने देश के कल्याण में योगदान के लिए स्कूल की प्रशंसा की, इस बात पर जोर दिया कि "इस देश में कभी भी कर्मियों या मस्तिष्क शक्ति की कमी नहीं थी। हमें केवल आत्म-आश्वस्त होने की आवश्यकता है "। मंडाविया ने दर्शकों से अपने स्वयं के स्वदेशी अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए आत्मविश्वास रखने का भी आग्रह किया।

मंत्री ने कोविड महामारी के दौरान हाल ही में अनुभव की गई भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रगति पर बोलते हुए कहा, "हमने न केवल डिजाइन किया, बल्कि बहुत कम समय में कोविद -19 वैक्सीन का निर्माण और निर्यात भी किया। भारत की कोविड प्रबंधन योजना के बारे में कुछ निराशावादी भविष्यवाणियां की गई थीं, फिर भी हमने न केवल महामारी को कुशलतापूर्वक प्रबंधित किया, बल्कि हमने दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ भी अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया. ' मंडाविया ने अकादमी और शोधकर्ताओं से निजी क्षेत्र के साथ अनुसंधान और नवाचार में काम करने का आग्रह किया.

उन्होंने भारत की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में सुधार के तरीके के बारे में भीड़ से किसी भी सुझाव को भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने 'एनएएमएस की यात्रा' पुस्तक का वाचन भी किया और उपस्थित लोगों को उपस्थित शिक्षाविदों और संघों के अध्यक्षों को बधाई दी।  उपस्थित लोगों में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार, एनएएमएस के अध्यक्ष डॉ एस के सरीन, एनएएमएस के उपाध्यक्ष डॉ आर दयाल और एनएएमएस के पूर्व अध्यक्ष डॉ एस.C गोपाल उपस्थित थे।

ओडिशा सरकार ने जिला कलेक्टरों को कोविड मामलों से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार रखने का निर्देश दिया

WHO चीफ को पीएम मोदी ने दिया नया 'तुलसी भाई' नाम, टेड्रोस घेब्रेयसस की गुजराती सुन खुश हुए PM

प्लाज्मा पर आधारित हरे रंग के कीटाणुनाशक कोविड जैसे संक्रमणों के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -