बायोमेडिकल कचरे के प्रबंधन के लिए दीर्घकालिक समाधान की है जरुरत: डॉ. हर्षवर्धन
बायोमेडिकल कचरे के प्रबंधन के लिए दीर्घकालिक समाधान की है जरुरत: डॉ. हर्षवर्धन
Share:

स्वास्थ्य और पर्यावरण पर दबाव को कम करने के लिए जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिए दीर्घकालिक समाधान की आवश्यकता, विशेष रूप से एक महामारी जैसी स्थिति में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष द्वारा प्रकाश डाला गया है। COVID-19 के बीच उच्च स्तरीय वेबिनार 'द फ्यूचर ऑफ लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट' क्या है? तरल अपशिष्ट प्रबंधन और जैव चिकित्सा अपशिष्ट के प्रभावी प्रबंधन के भविष्य पर ध्यान केंद्रित हाल ही में आयोजित किया गया था।

महामारी की अचानक शुरुआत ने जैव चिकित्सा अपशिष्ट, अपशिष्ट जल क्षेत्र सहित दुनिया के हर क्षेत्र को प्रभावित किया। बायोमेडिकल स्रोतों से तरल अपशिष्ट एक गंभीर खतरा बन जाता है क्योंकि यह अनुचित तरीके से संभाला और निपटाने पर वाटरशेड, प्रदूषित भूजल और पीने के पानी में प्रवेश कर सकता है। श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, त्रिवेंद्रम जैसे संस्थानों द्वारा अस्पतालों के लिए आंतरिक स्तर को बेअसर करने वाले कचरे के डिब्बे हाल के दिनों में विकसित किए गए, इन कचरे से निपटने के लिए अभिनव आविष्कार में से एक थे, डीएसटी के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने उजागर किया था।

सत्र के वक्ताओं ने सीवेज उत्पादन, सीवेज के उपचार और मौजूदा सीवेज उपचार बुनियादी ढांचे की क्षमता के उपयोग पर विश्वसनीय डेटा की कमी पर प्रकाश डाला। विभिन्न उद्योगों और संगठनों, नीति निर्माताओं, चिकित्सकों और तकनीकी विशेषज्ञों, पेशेवरों, संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों, अपशिष्ट प्रबंधन, जैव-चिकित्सा अपशिष्ट, मल, वित्त और परिपत्र अर्थव्यवस्था में शामिल विकास भागीदारों के विशेषज्ञों, नागरिक समाज संगठनों के विशेषज्ञों ने यूएनईपी के प्रतिभागियों के साथ बातचीत की। 

आज से भारत में पूरी तरह से बैन हुआ PUBG, सोशल मीडिया पर आई मिम्स की बाढ़

'ईद-ए-मिलाद-उन-नबी' आज, पीएम मोदी-राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों ने दी मुबारकबाद

मुंगेर की घटना के बाद नितीश सरकार को एक पल भी सत्ता में रहने का अधिकार नहीं - कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -