मृत बीवी को उम्मीदवार बताकर जीत लिया चुनाव

Jan 08 2016 03:59 PM
मृत बीवी को उम्मीदवार बताकर जीत लिया चुनाव

बरेली: बरेली के बीठरी चैनपुर प्रखंड में चुनाव में धांधली का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमे मतदाता एक मृतक महिला उम्मीदवार को अपना वोट देकर आ गए है . हालांकि इस बारे में वोटिंग करने वाले मतदातों को इस बात की खबर नही थी की जिस महिला को वोट दे रहे है उसकी मौत हो चुकी है. यह मामला प्रखंड विकास समिति के चुनाव के दौरान देखने को मिला. इतना ही नही इस मामले में हैरान करने वाली बात यह है की वह मृत महिला उम्मीदवार चुनाव जीत भी गई.

पुलिस को जब इस मामले की भनक लगी तो FIR दर्ज की गई. मामले की पड़ताल की गई तो पता चला की मृत महिला के पति ने उसके नाम पर अपनी दूसरी पत्नी में बतौर उम्मीदवार खड़ा कर दिया था, क्योकि यह सीट महिलाओं के लिए आरक्षित थी. जानकारी के लिए बता दे आरोपी शख्स का नाम इकराम खान है. उसने धांधली करते हुए अपनी मृत पत्नी परवीन बेगम के नाम पर अपनी नई पत्नी को चुनाव में खड़ा कर दिया. बता दे की परवीन बेगम इकराम की पहली बीवी थीं. इकराम बीठरी चैनपुर प्रखंड के सारीपुर गांव का निवासी है. उसने अपनी दूसरी बीवी को बीडीसी चुनाव में बतौर उम्मीदवार खड़ा कर दिया.

एक मतदाता गंगा सिंह की शिकायत के बाद इस मामले का खुलासा हुआ . शिकायतकर्ता ने आरोप लगाते हुए बताया की परवीन की मौत के बाद इकराम ने अपनी दूसरी पत्नी गुड्डी से परवीन बेगम के नाम पर चुनावी पर्चा भरवाया. चुनाव में धांधली करने के लिए उन्होंने नकली दस्तावेज भी जमा करवाए. और इसमें वार्ड नंबर 16 से लड़ने वाले कुल 14 उम्मीदवारों में से सबसे ज्यादा 25.6 प्रतिशत वोटो के साथ परवीन बेगम ने जीत भी दर्ज़ कर ली. अब इस मामले में पुलिस ने इखराम और रुखसार के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है. दोनों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467, 468 और 471 के तहत मुकदमा दायर किया गया. सर्कल अधिकारी संतोष कुमार का कहना है की मामले की जांच की जा रही है. जांच पूर्ण होने के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी.