जहां ना होना था वहां था शख्स का यह महत्वपूर्ण अंग, जाँच में उड़े डॉक्टर्स के होश
जहां ना होना था वहां था शख्स का यह महत्वपूर्ण अंग, जाँच में उड़े डॉक्टर्स के होश
Share:

आमतौर पर यह बहुत कम ही देखने और सुनने को मिलता है कि किसी इंसान के शरीर का अंग अपनी जगह पर न होकर वह कहीं ओर है. ऐसा ही एक ताजा मामला इंदौर के एक सरकारी अस्पताल से सामने आया है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के इंदौर के सरकारी अस्पताल महाराजा यशवंतराव होलकर चिकित्सालय (एमवायएच) म एक शख्स पहुंचा था, उसने बताया कि उसका पेट दर्द कर रहा है,. लेकिन जाँच करने पर डॉक्टर्स के भी होश उड़ गए.

दरअसल, डॉक्टर्स ने यह पाया कि मरीज को अपेंडिक्स है और इसके साथ ही डॉक्टर यह जानकर भी अचंभित हो गए कि शख्स का दिल बायीं ओर के बजाय दायीं ओर धड़क रहा है. बताया जा रहा है कि यहां जब  अपेंडिक्स के ऑपरेशन से पहले डॉक्टरों ने मरीज की अलग-अलग जांच की तो इसमें यह खुलासा हुआ कि जन्मजात विकृति के कारण दिल के अलावा शख्स के कुछ अन्य प्रमुख भीतरी अंग भी सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी दिशा में मौजूद हैं. 

डॉक्टरों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आमतौर पर लिवर इंसान के शरीर के दायीं ओर होता है, हालांकि यह अंग शख्स के शरीर में बायीं ओर है और इसी तरह, उसके शरीर में स्प्लीन (तिल्ली) बायीं तरफ न होकर दायीं तरफ मौजूद है. वहीं इस मामले में अस्पताल के सर्जरी विभाग के सहायक प्रोफेसर अरविंद शुक्ला ने कहा कि इस मामले में हैरानी की बात यह भी है कि 36 साल के शख्स को इससे पहले इस बात का पता ही नहीं था कि उसके शरीर में कई अंग सामान्य स्थिति की तुलना में उल्टी तरफ हैं. उनके मुताबिक, पेट दर्द की समस्य से पहले मरीज आरामदायक जीवन जी रहा था. 

 

यहां एक डिनर के लिए लोगों को देने पड़े करोड़ों रूपए...

VIDEO : फिर यूट्यूब पर तहलका मचा गया चोली के पीछे..', इन लड़कियों ने जीता दिल

गैरमर्द पसंद आया तो यहां की महिलाएं अपना रिश्ता..

बेटे की शादी के लिए पेरेंट्स को करना पड़ता है ये कठिन काम, अजीब है रिवाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -