करोड़ो में है इस मामूली से फूलदान की कीमत, है 300 साल पुराना
करोड़ो में है इस मामूली से फूलदान की कीमत, है 300 साल पुराना
Share:

कई बार हम साधारण सी दिखने वाली चीजों को खरीद तो लेते है, लेकिन हमें उसकी असली सच्चाई के बारे में पता ही नहीं रहता है. हाल ही में कुछ ऐसा ही हुआ इंग्लैंड में एक शख्स के साथ. उसने एक चैरिटी शॉप की नीलामी से महज 90 रुपये का एक चीनी फूलदान खरीद लिया था. उस समय उसे इसकी अहमियत के बारे में जरा भी अंदाजा नहीं था. जब उसे इसकी सच्चाई पता चला तो वह भी सन्न रह गया.

असल में फूलदान खरीदने के कुछ दिन बाद उस शख्स ने उसे ई-कॉमर्स कंपनी ईबे पर बेचने की कोशिश की, तो उसे वहां से कई ऑफर मिले, जिसमें लोग उस फूलदान के लिए लाखों रुपये देने को तैयार थे. इसके बाद शख्स ने उस फूलदान की नीलामी कराने का फैसला कर लिया. जंहा बाद में उसे एसेक्स स्थित स्वोर्डस फाइन आर्ट के नीलामी घर लाया गया. जानकारी के अनुसार नीलामी में पता चला कि जिस फूलदान को शख्स साधारण समझ रहा था, असल में वो 300 साल पुराना है.

इसे एक चीनी व्यक्ति ने 4.48 करोड़ रुपये में खरीदा गया है. हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर खरीदने वाले और बेचने वाले शख्स के नामों का खुलासा नहीं हो पाया है. जंहा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फूलदान को 18वीं सदी के एक चीनी सम्राट कियानलोंग के लिए बनाया गया था, जिनका शासनकाल 1735 से 1796 तक रहा था. उस समय फूलदानों पर राजवंश की मुहर भी लगाई जाती थी. स्वोर्डस में एशियन आर्ट डिपार्टमेंट की प्रमुख येक्सू ली के मुताबिक, इस अनोखे फूलदान की बिक्री में जो रकम मिली है, उसका इस्तेमाल शख्स अपनी तीन साल की बेटी की पढ़ाई पर करने वाला है. इसके अलावा बाकी रकम को वह अन्य जरूरत की चीजों पर व्यय करेगा.

दुनिया का सबसे अनोखा पेंटर, पेंटिंग ऐसी जो उड़ा दें लोगों के होश

दुनिया के 5 सबसे जहरीले सांप, बिना काटे ही हो जाती है मौत

ट्रैफिक से परेशान व्यक्ति बना रहा है खुद का हेलीकॉप्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -