ममता, खड़गे, जयराम रमेश..! आखिर ओडिशा ट्रेन हादसे की CBI जांच का विरोध क्यों कर रहे विपक्षी नेता ?
ममता, खड़गे, जयराम रमेश..! आखिर ओडिशा ट्रेन हादसे की CBI जांच का विरोध क्यों कर रहे विपक्षी नेता ?
Share:

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर में 5 दिन पहले हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे में सियासत शुरू हो गई है। विपक्ष इस हादसे के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को जिम्मेदार ठहराते हुए लगातार उनका इस्तीफा मांग रहा है। वहीं, रेलवे बोर्ड ने इस पूरे मामले की सच्चाई सामने लाने के लिए CBI जांच की अनुशंसा कर दी है। जिसके बाद आज यानी मंगलवार को CBI की एक टीम ने हादसे वाली जगह पर पहुंचकर छानबीन भी शुरू कर दी है। इस बीच, विपक्ष के कुछ नेता और कुछ पूर्व रेल मंत्री CBI जांच का विरोध करने उतर आए हैं। 

बता दें कि CBI ने  मंगलवार (6 जून) को आधिकारिक रूप से ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे की जांच शुरू कर दी है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार (4 जून) को जानकारी दी थी कि रेलवे बोर्ड ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुए ट्रिपल ट्रेन हादसे की CBI जांच की सिफारिश कर दी है। 2 जून को हुए इस हादसे में लगभग 280 लोगों की जान गई और 1,100 से अधिक लोग जख्मी हो गए हैं। अश्विनी वैष्णव ने यह भी बताया था कि दुर्घटना के मूल कारण और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। वहीं, रेलवे ने PMO को बताया  है कि रेलवे को ऐसा लगता है कि यह सब कुछ जानबूझकर किया गया है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति ने किया है, जो पॉइंट के बारे में सबकुछ जानता था। रेलवे अधिकारियों ने सोमवार (5 जून) को कहा कि उनकी शुरुआती जांच में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम से छेड़खानी के स्पष्ट सबूत मिले हैं। रेलवे अधिकारी ने कहा कि CBI जांच में इस संबंध में और भी खुलासे हो सकेंगे। 

वहीं, इस हादसे को लेकर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा मांगा है।  कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने भी CBI जांच कराने को लेकर सरकार पर हमला बोला है। रमेश ने कहा है कि, बालासोर ट्रेन हादसे में रेलवे सुरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट से पहले ही CBI जांच का ऐलान कर दिया गया है। यह कुछ और नहीं, बल्कि हैडलाइन मैनेजमेंट है। हालाँकि, खुद रेलवे ने CBI जाँच की सिफारिश की है, लेकिन फिर भी विपक्षी नेता इसका विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे, सीएम ममता बनर्जी और पवन कुमार बंसल ने रेल हादसे की CBI जांच कराने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की है।  

बता दें कि, CBI इस बात की जाँच करेगी कि आखिर इस हादसे के पीछे किसका हाथ है, किसने हादसे को अंजाम दिया, या फिर हादसा आखिर किस वजह से हुआ ? क्या इसे पूर्व नियोजित साजिश के तहत अंजाम दिया गया है ? बता दें कि, इस दर्दनाक हादसे में 280 से अधिक लोगों की जान गई है और 1000 से ऊपर लोग घायल हुए हैं। अब सरकार दिन-रात यह पता लगाने में जुट गई है कि, इतने लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन है ? पीएम नरेंद्र मोदी भी कह चुके हैं कि, दोषियों पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। 

फ्री बिजली के वादे के साथ प्रति यूनिट में 2.89 रुपए का इजाफा! सिद्धारमैया सरकार ने कर्नाटक की जनता को दिया झटका

ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर 'कांग्रेस' ने प्रेस वार्ता में फैलाया झूठ, भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर बताई सच्चाई, जानें पूरा मामला

ओडिशा ट्रेन हादसे की जांच से क्यों घबरा रहीं ममता बनर्जी, क्या TMC ने रची थी साजिश ? - शुभेंदु अधिकारी ने की CBI जाँच की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -