चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के सहारे ममता करेंगी 2021 में बंगाल फतह
चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के सहारे ममता करेंगी 2021 में बंगाल फतह
Share:

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगामी राज्य विधानसभा चुनाव के लिए देश में चुनाव रणनीतिकार के तौर पर मशहूर हो चुके प्रशांत किशोर की रणनीति पर निर्भर हो गई हैं। ममता अब हर कदम प्रशांत किशोर के सलाह के अनुरूप उठाते हैं। राज्य में साल 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने ममता के मजबूत किले में बड़ी सेंध लगाने की तैयारी कर ली है। टीएमसी नेताओं ने बताया कि इस साल हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में 18 पर जीत दर्ज की, जो ममता की पार्टी से महज चार कम है।

इससे तृणमूल के अजेय होने का मिथक टूट गया है। टीएमसी मानती है कि राज्य में आक्रामक भाजपा की विचारधारा का सामना करने और पार्टी की छवि सुधारने के लिए ‘पेशेवर मदद’ की आवश्यकता है। टीएमसी के सीनियर नेता ने नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर कहा, ‘प्रशांत किशोर की मदद से हमें उम्मीद है कि पार्टी विधानसभा में पुरानी सफलता दोहराएगी। अगर आपको संगठित और विचारधारा से संचालित भाजपा का मुकाबला करना है, तो आपको मजबूत वैचारिक घेराबंदी या संगठित ढांचे की जरूरत होगी।

प्रशांत किशोर यह ढांचा मुहैया करा रहे हैं।’ टीएमसी और आईपीएसी (भारतीय राजनीतिक कार्य समिति) के सूत्रों के मुताबिक 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ‘चाय पर चर्चा’, बिहार में जेडीयू के सीएम नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसी के वाईएस जगन मोहन रेड्डी के लिए सफल चुनाव रणनीति बनाने वाले प्रशांत किशोर अब तृणमूल की चुनावी रणनीति बना रहे हैं। टीएमसी नेता ने बताया कि रणनीति के तहत ममता और अन्य तृणमूल नेता लिमिट भाषा में बोल रहे हैं और विरोधियों पर हमला करने और विवादित मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने में संयम बरत रहे हैं। राजनीतिक विरोधियों को कार्यक्रम करने की परमिशन दी जाएगी, ताकि यह संदेश जाए कि तृणमूल लोकतांत्रिक मूल्यों पर विश्वास करती है।

धारा 370 हटाने पर भड़की महबूबा मुफ़्ती, कहा- वादा निभाने में नाकाम रहा भारत

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जम्मू कश्मीर से अलग हुआ लद्दाख, दोनों बने केंद्र शासित प्रदेश

अमित शाह का राज्यसभा में बड़ा ऐलान, 72 साल बाद 370 मुक्त हुआ जम्मू कश्मीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -