ममता बेनर्जी आज सार्वजनिक करेंगी नेताजी से जुड़ी हुई 64 फाइल्स

Sep 18 2015 09:58 AM
ममता बेनर्जी आज सार्वजनिक करेंगी नेताजी से जुड़ी हुई 64 फाइल्स

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लोगों का इंतजार ख़त्म करते हुए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन के रहस्यों से कुछ पर्दा हटाएंगी दरअसल ममता आज नेताजी से जुड़ी 64 गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करेंगी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय अब तक नेताजी से जुड़ी सभी गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करने से रोकते रहे हैं. ये फाइलें नेताजी के गायब होने की कहानी पर नई रोशनी डाल सकती हैं. इससे पहले भी केंद्र की एनडीए सरकार ने नेताजी से जुड़ी सभी फाइलों को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया था. ममता बनर्जी की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी ने नेताजी की फाइलों के सार्वजनिक किए जाने की बात का स्वागत किया है. 

पार्टी नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल सरकार के ऐलान का स्वागत किया.पिछले हफ्ते राज्य सचिवालय से ममता बनर्जी ने ऐलान किया था, 'पश्चिम बंगाल सरकार ने यह फैसला किया है कि सभी फाइलों और दस्तावेजों को लोगों के सामने पेस किया जाएगा. हमलोग नेताजी के जन्म की तिथि और उनके जन्म के बारे में जानते हैं लेकिन उनकी मौत अब भी रहस्य है. उन्होंने कहा की जनता को उनके आखिरी दिनों के बारे में जानने का पूरा हक है. और हमलोग जनता को जवाब देने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध हैं. 

आपको बता दे कि भारत की स्वतंत्रता के लिए आजाद हिंद फौज का नेतृत्व करने वाले सुभाष चंद्र बोस की मौत एक रहस्य बनी हुई है. गौरतलब है कि 1945 में 18 अगस्त को सुभाषचंद्र बोस जिस विमान में सवार थे वह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हालांकि नेताजी से जुड़ी गोपनीय जानकारी को सार्वजनिक करने की मांग हमेशा से उठती रही है. बीजेपी ने 2014 के आम चुनावों में अपनी सरकार बनने पर इन फाइलों को सार्वजनिक करने का जनता से वादा किया था. लेकिन, बाद में बीजेपी ने इस मामले में एकदम से यूटर्न ले लिया था.