पुरुष एकल माता पिता जो सरकारी कर्मचारी है वे अवकाश पाने के है हक़दार
पुरुष एकल माता पिता जो सरकारी कर्मचारी है वे अवकाश पाने के है हक़दार
Share:

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को भारत में एकल पुरुष माता-पिता के लिए दिल दुखाने वाली खबर की घोषणा की है। पुरुष सरकारी कर्मचारी जो एकल माता-पिता हैं, वे अब चाइल्ड केयर लीव के हकदार हैं। 'सिंगल पुरुष पैरेंट' शब्द में अविवाहित या विधुर या तलाकशुदा शामिल हैं, जो अकेले बच्चे की देखभाल करने की जिम्मेदारी ले रहे हैं।

सरकारी सेवकों के लिए जीवनयापन में आसानी लाने के लिए मंत्री ने इसे एक पथ-प्रदर्शक और प्रगतिशील सुधार बताया है। उन्होंने कहा कि आदेश लंबे समय से जारी किए गए थे, लेकिन सार्वजनिक डोमेन में पर्याप्त कर्षण नहीं मिला। आधिकारिक बयान में कहा गया है, चाइल्ड केयर लीव पर एक कर्मचारी अब सक्षम प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति के साथ मुख्यालय छोड़ सकता है। इसके अलावा, कर्मचारी को लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) का लाभ मिल सकता है, भले ही वह चाइल्ड केयर लीव पर हो।

चाइल्ड केयर लीव को पहले 365 दिनों के लिए 100% की छुट्टी के वेतन पर और अगले 365 दिनों के लिए 80% की छुट्टी के वेतन पर दी जा सकती है। एक अतिरिक्त विशेषता यह है कि एक विकलांग बच्चे के मामले में, 22 वर्ष की आयु तक के बच्चों की देखभाल करने की शर्त को हटा दिया गया है, जिसका अर्थ है कि सरकारी कर्मचारी किसी भी उम्र के विकलांग बच्चे के लिए बाल देखभाल अवकाश का लाभ उठा सकता है।

मध्य प्रदेश में रातों-रात लखपति बन गया किसान, जानिए कैसे हुआ ये चमत्कार

यूपी में सपा के कलर में रंग दिए गए शौचालय, भड़के सपाई

अमित शाह से मिले जगदीप धनखड़, बोले- बंगाल में है अवैध बम बनाने का कारखाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -