अब पुरुष भी करवा सकते है बच्चे को स्तनपान, जानिए कैसे

आप सभी ने भी आज तक माँ या किसी औरत को ही बच्चे को स्तनपान करवाते हुए देखा होगा लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि कोई पुरुष भी ब्रेस्ट फीडिंग करवा सकता है तो ये सुनकर शायद आप भी चौक जाएंगे लेकिन ये सच है. जी हाँ... खुद डॉक्टर्स ने बताया कि पुरुषों का ब्रेस्ट फीडिंग करवाना संभव है.

एक लेस्बियन कपल है जो दोनों ही अपने बच्चे को दूध पिलाते है. दरसअल इनमे से एक महिला ने हार्मोन ट्रीटमेंट करवाया था जिसके कारण वो अपने बच्चे को दूध पिलाने में समर्थ है. हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान ऑस्ट्रेलिया के डॉ. एंड्यू रोफर्ड ने कहा कि, हार्मोन ट्रीटमेंट के बाद कोई भी पुरुष बच्चे बड़ी ही आसानी से नवजात बच्चे को दूध पिला सकता है.

इतना ही नहीं डॉ. एंड्यू रोफर्ड ने ये भी बताया कि यदि किसी महिला ने बच्चे को जन्म नहीं दिया है फिर भी वो हार्मोन ट्रीटमेंट करवाकर बच्चे को दूध पिला सकती है. अब आप भी सोच रहे होंगे कि आख़िरकार हार्मोन ट्रीटमेंट करवाकर ऐसा क्या होता है? तो चलिए हम आपको बता ही देते है.

दरअसल हार्मोन ट्रीटमेंट में प्रोलेक्टिन एक्टिव हो जाता है जिसके कारण कोई भी बच्चे को दूध पिला सकता है. प्रेग्नेंसी के बाद भी महिला के अंदर प्रोलेक्टिन पिट्यूटरी ग्रंथि एक्टिव होती है जिसके कारण वो अपने बच्चे को दूध पिला पाती है.

शब्दभेदी बाण चलाने में माहिर है ये पुजारी

76 साल की इस महिला की कहानी ज़िंदगी की कीमत बताती है...

Left Handed के बारे में कुछ रोचक तथ्य जो नहीं जानते होंगे आप

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -