मालदीव की भारत से दुरी और पाकिस्तान से नज़दीकी
मालदीव की भारत से दुरी और पाकिस्तान से नज़दीकी
Share:

मालदीव और भारत के राजनितिक रिश्तें लगातार बिगड़ते नजर आ रहे है. जिसका बखूबी फायदा पाकिस्तान  उठा रहा है.  बीते दिनों वर्क परमिट विवाद और भारत द्वारा उपहार में दिए हेलिकॉप्टर को लौटाकर झटका देने के बाद अब इस हफ्ते मालदीव ने पाकिस्तान के साथ अपनी नज़दीकी दिखाते हुए बिजली समझौता कर लिया है.  मालदीव ने पाकिस्तान के साथ बिजली क्षेत्र में समझौता किया है.

मालदीव से इससे पहले खबर आई थी कि मालदीव ने भारतीयों के लिए वर्क परमिट देना बंद कर दिया है. इसके अलावा वहां भारत के सहयोग से चल रही परियोजनाओं को पूरा करने में भी जानबूझकर लेट-लतीफी की जा रही है. गौरतलब है कि मालदीव की सरकारी बिजली कंपनी स्टेलको के प्रतिनिधियों ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान जाकर एमओयू पर हस्ताक्षर किए. अब हालिया ऐसे वक्त में पाकिस्तान के साथ बिजली समझौता भारत के लिए चिंता का कारण बन चूका है.

 

मालदीव में भारत के सहयोग से एक पुलिस अकाडमी का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन भारतीय अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में मालदीव जानबूझकर देरी कर रहा है. मालदीव में मौजूद भारतीय अधिकारी मान रहे हैं कि मालदीव अपने देश में भारत का प्रभाव पूरी तरह से कम करना चाह रहा है. 

मोदी तेरे लिए खतरा ना हो तो फिर बात ही क्या है-हाफिज सईद

थाईलैंड: गुफा में फ़से बच्चों में शामिल है एक विलक्षण बच्चा भी

सीने पर आई फुटबाॅल और इस खिलाडी की हुई मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -