मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद अफगान उम्मीदवार को हराकर बने UNGA के अध्यक्ष
मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद अफगान उम्मीदवार को हराकर बने UNGA के अध्यक्ष
Share:

संयुक्त राष्ट्र: दो दक्षिण एशियाई देशों के चुनावी मुकाबले में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अगले अध्यक्ष बनने के लिए अफगानिस्तान के उम्मीदवार को हरा दिया है। भारत समर्थित शाहिद को सोमवार को हुए चुनाव में अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री जलमई रसूल के 48 मतों से 143 मत मिले। उन्होंने कोविड -19 महामारी से हुई तबाही से उबरने के लिए संघर्ष कर रही दुनिया के लिए "आशा की अध्यक्षता" का वादा किया। वह सितंबर में शुरू होने वाले विधानसभा सत्र की अध्यक्षता करेंगे, जो तुर्की के वोल्कन बोज़किर के बाद होगा।

सुरक्षा परिषद मंगलवार को महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन देकर और महासभा को सिफारिश भेजकर अगला बड़ा चुनावी अभ्यास शुरू करने वाली है। अपने चुनाव के बाद, शाहिद ने मीडिया से कहा: "यह बीमारी, निराशा और तबाही का साल रहा है। ऐसे समय में जब हम एक नए सामान्य की ओर बढ़ते हैं, जैसा कि हम समुदायों के पुनर्निर्माण, अर्थव्यवस्थाओं को ठीक करने, उस ग्रह को बचाने के लिए देखते हैं जिसकी हमें आवश्यकता है। आशा बहाल करने के लिए।" 

उन्होंने पहले विधानसभा को बताया कि दुनिया को महामारी से उबरने में मदद करना आगे का महत्वपूर्ण कार्य होगा। "मेरी तत्काल प्राथमिकता कोविड -19 से उबरने की होगी। मौजूदा पहलों और दृष्टिकोणों के आधार पर, मैं अपने लोगों और हमारी अर्थव्यवस्थाओं के स्वास्थ्य को संबोधित करना चाहूँगा।" राजनीति में आने से पहले शाहिद एक करियर डिप्लोमैट थे। वह पहली बार 2000 में मालदीव की संसद के लिए चुने गए और 2009 में अध्यक्ष बने।

जब राज कुंद्रा की पहली पत्नी ने शिल्पा शेट्टी पर लगाया था शादी तोड़ने का आरोप, फिर इस तरह हुई थी शादी

दुनिया भर में इस कारण मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस, जानिए इतिहास

रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ इंडिया और पीएनबी पर लगाया जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -