Netflix की Malcolm X सीरीज की वजह से खुला सालों पुराना हत्या का केस

Netflix की Malcolm X सीरीज की वजह से खुला सालों पुराना हत्या का केस

अमेरिका भले ही दुनिया की सुपर पावर हो लेकिन उस देश में भी ऐसी कई दिक्कतें हैं जो बरसों से खत्म ही नहीं हो रही हैं. अमेरिकी समाज की सबसे बड़ी दिक्कत है गोरे बनाम काले की लड़ाई, यह लड़ाई सदियों से जो चली आ रही है जो आज तक जिंदा है. बीसवीं सदी में ऐसे ही एक उभरते अश्वेत नेता की अमेरिका में एक रैली के समय हत्या कर दी गई थी. जिसके बाद बहुत बवाल भी हुआ था. लेकिन अब करीब 55 साल के बाद नेटफ्लिक्स पर आई एक वेब सीरीज की वजह से हत्या का केस दोबारा खुलने जा रहा है.

अमेरिका में श्वेत लोगों के द्वारा अश्वेत लोगों पर किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले मैलकम एक्स की हत्या को लेकर नेटफ्लिक्स ने वेब सीरीज बनाई है. Who Killed Malcolm X. 1965 में हुई इस हत्या को लेकर बनी सीरीज ने अमेरिका में विवाद पैदा कर दिया है और यह बवाल इतना बढ़ गया है कि न्यूयॉर्क प्रशासन को हत्या का केस दोबारा खोलना पड़ा है और अब नए सिरे से जांच शुरू कर दी गई है.

21 फरवरी 1965 को एक रैली में भाषण देते समय मैलकम एक्स को गोलियों से भून दिया गया था. तब हड़बड़ी में न्यूयॉर्क की पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था यह सभी पांच लोग अश्वेत ही थे. लंबी जांच के बाद इनमें से 2 को उम्र कैद हुई थी. नेटफ्लिक्स पर आई सीरीज इन दोनों को ही मैलकम एक्स की हत्या का आरोपी नहीं मानती है जिसके बाद अमेरिकी पुलिस एक बार फिर इस केस को खोल रही है. दो आरोपियों में से एक की मौत 2009 में हो चुकी थी जबकि दूसरा अब भी जिंदा है.

पांचवीं शादी तोड़ने के बाद पामेला ने दिया चौकाने वाला बयान, जानें पूरी बात

'बैटमैन' के किरदार में रॉबर्ट पैटिनसन का धमाकेदार लुक आया सामने

जेम्स बॉन्ड की फिल्म 'नो टाइम टू डाय' का थीम सांग हुआ रिलीज