चीन का साथ देने से मलेशिया का इंकार, रद्द की अरबों की परियोजना

Aug 21 2018 08:05 PM
चीन का साथ देने से मलेशिया का इंकार, रद्द की अरबों की परियोजना

बीजिंग: मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मुहम्मद ने मंगलवार को कहा कि चीन समर्थित तीन परियोजनाओं को रद कर दिया जाएगा, वे इस समय चीन के दौरे पर हैं. महातिर ने कहा कि उनकी सरकार देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए यह कदम उठाने जा रही है. बताया जा रहा है कि  जिन परियोजनाओं को मलेसिया द्वारा रद्द किया जा रहा है उनकी अनुमानित लगत 22 अरब डॉलर (करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये) है.

ट्रंप के अमेरिकी मीडिया को झूठा कहने वाले बयान पर अखबारों का पलटवार

इन तीन परियोजनाओं में से सबसे मुख्या है ईसीआरएल (ईस्ट कोस्ट रेल लिंक), जिसके तहत मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर को थाईलैंड से जोड़ना था, इसके अलावा बाकी दो परियोजनाएं गैस पाइपलाइन से सम्बंधित हैं. मलेशिया के पीएम ने कहा है कि फ़िलहाल हमारा देश इतना निवेश करने में सक्षम नहीं है, इसलिए हमने चीन प्रशासन को ईसीआरएल योजना के लिए मना कर दिया है.

काबुल में राकेट हमले, आतंकियों से मुठभेड़ जारी

उन्होंने कहा कि अगर अभी इन गैर जरूरती योजनाओं को शुरू किया जाता है तो इसमें निवेश करने के लिए मलेशिया को क़र्ज़ लेना होगा और हम नहीं चाहते कि मलेशिया के ऊपर कर्ज का बोझ और बढे. उन्होंने कहा कि पुराना कर्ज़ा उतारने के बाद ही कोई भी योजना शुरू की जाएगी. आपको बता दें कि मलेशिया पर फ़िलहाल 250 अरब डॉलर (करीब 17.5 लाख करोड़ रुपये) का कर्ज है. 

खबरें और भी:-

नहीं थम रहा इंडोनेशिया में भूकंप का सिलसिला, लाखों लोग बेघर

पाकिस्तान और चीन का यह मेल ख़राब करेगा भारत का खेल.!

सिद्धू पर हुआ हमला तो, इमरान ने दिखाया दर्द

 

?