मलयान विशालकाय गिलहरी का अस्तित्व खतरे में पड़ा
मलयान विशालकाय गिलहरी का अस्तित्व खतरे में पड़ा
Share:

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) ने जानकारी दी है कि पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर सदाबहार और अर्ध-सदाबहार जंगलों में पाया जाने वाला मलयाली विशाल गिलहरी अब गायब हो रहा है, और जलवायु परिवर्तन से हालात बदतर हो रहे हैं। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत ZSI द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि ये बड़े पेड़ गिलहरी, जिन्हें आमतौर पर "वन स्वास्थ्य संकेतक" प्रजातियों में से एक माना जाता है, और इसे संरक्षित करने की आवश्यकता है। "

अध्ययन से पता चलता है कि वर्तमान में इन गिलहरी के निवास का 56.62% क्षेत्र अनुपयुक्त है। वर्ष 2050 तक जलवायु परिवर्तन के साथ, वर्तमान क्षेत्र का केवल 2.94% क्षेत्र उपयुक्त निवास स्थान रहेगा और शेष 97.06% क्षेत्र प्रजातियों के लिए अनुपयुक्त हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि गिलहरी अपनी वितरण सीमा का 90% से अधिक हिस्सा खो देगी, जो कि भारत में नए उपयुक्त आवास के रूप में केवल 1.45% क्षेत्र है। भारत में पाई जाने वाली विशालकाय गिलहरियों की तीन प्रजातियों में से मलायन प्रजाति पूर्वोत्तर भारत की मूल निवासी है। अन्य दो प्रजातियां: भारतीय विशाल गिलहरी, और विशालकाय गिलहरी, ज्यादातर प्रायद्वीपीय और दक्षिणी भारत में वितरित की जाती हैं।

मलायन विशालकाय गिलहरी देश के पूर्वोत्तर भाग में सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, और नागालैंड को कवर करती है। लेकिन ZSI की रिपोर्ट 2050 तक कहती है कि आबादी जल्द ही केवल दक्षिणी सिक्किम और उत्तर बंगाल तक सीमित हो सकती है। मलायन विशाल गिलहरी का निरंतर शिकार भी इसकी आबादी को कम करता है। ZSI ने सुझाव दिया कि पूर्वोत्तर के मलायन विशाल गिलहरियों की सुरक्षा के लिए संरक्षण तकनीकों या संरक्षण प्रजनन कार्यक्रमों की आवश्यकता है।

अगर बाइक राइडिंग का शौक है जो जरूर जाएं यहां

घूमना चाहते है तो जाए दुनिया के सबसे बेहतरीन इन 10 देशों मे

जानिए क्या है सिंगापुर में ख़ास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -