इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवायें सिर्फ 500 रुपए में
इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवायें सिर्फ 500 रुपए में
Share:

नई दिल्ली: आज हम आपको एक ऐसी बात को बताने जा रहे है जिसके अंतर्गत आप एक ही लाइसेंस से पूरी दुनिया में कही भी कार को चला सकते हैं। आपको शायद यह बाद हैरान कर देगी परन्तु यह सत्य है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आप केवल 500 रुपए में एक ऐसा लाइसेंस बनवा सकते हैं जिससे आपको विश्वभर के किसी भी कोने में ड्राइविंग करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आइये आपको बताते है की इस अंतराष्ट्रीय ड्राइविंग लायसेंस के लिए आपको किस-किस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरना होगा.

इस इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की अप्लाई के लिए आपको अपने सामान्य लाइसेंस की तरह ही एप्लाई करना पड़ता है। तथा इसके लिए आपको आरटीओ ऑफिस में कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करवाने होंगे। इसके साथ साथ ही आपको इसके लिए फॉर्म 4ए भी भरकर इसे जमा कराना होगा। तथा इसके साथ में आपको वेलिड ड्राइविंग लाइसेंस की अटेस्टेड कॉपी, एड्रेस प्रूफ की अटेस्टेड कॉपी, आपके जन्म संबंधी सर्टिफिकेट की अटेस्टेड कॉपी, वेलिड वीजा की अटेस्टेड कॉपी, वेलिड पासपोर्ट की कॉपी, एयर टिकट की एक कॉपी. 

साथ में मेडिकल फॉर्म 1-ए, तथा भारत में राष्ट्रीयता के प्रूफ के साथ साथ पांच पासपोर्ट साइज फोटो भी लगाने होंगे. आपको यह दिए गए डॉक्टयूमेंट्स अटैच करने होंगे व जिसके बाद 30 दिनों में यह लायसेंस बन जाता है. इस इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता एक साल की होती है. जिसके बाद इसे दोबारा से बनवाना होता है.  

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -