कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माखनलाल फोतेदार का निधन
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माखनलाल फोतेदार का निधन
Share:

नई दिल्ली: हाल में मिली जानकारी में पता चला है कि कांग्रेस के सीनियर नेता और भारतीय राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले माखन लाल फोतेदार का निधन हो गया है. वे 85 साल के थे तथा अपने परिवार के साथ गुरुग्राम में रह रहे थे. जहा पर उन्होंने अंतिम सांस ली. माखनलाल, इंदिरा गांधी के काफी करीबी माने जाते थे. तथा केंद्रीय मंत्री रहने के साथ कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाल चुके है. 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माखनलाल फोतेदार जम्मू-कश्मीर सरकार में मंत्री रहने के साथ राज्यसभा के सदस्य भी रहे है. कश्मीरी पंडितों के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया. तथा पार्टी से जुड़े रहने पर कई आधारभूत योजनाओ में सहयोग किया. फोतेदार की दो बेटियां और तीन बेटे हैं. पिछले काफी समय से परिवार के साथ गुरुग्राम में रह रहे थे. वही कांग्रेस में रहते हुए सोनिया और राहुल पर सवाल खड़े करने के कारण वे कुछ विवादों से भी घिर गए थे. जिससे सोनिया और राहुल के नेतृत्व में उन्हें पार्टी ने किनारे कर दिया था, बाद में वे सक्रिय राजनीति से दूर हो गए थे.

फोतेदार ने अपनी किताब 'द चिनार लीव्स' में राहुल और सोनिया पर सवाल उठाते हुए प्रियंका गांधी को इंदिरा का असली वारिस बताया था. साथ ही उन्होंने कहा था कि सोनिया गांधी की कांग्रेस और इंदिरा गांधी की कांग्रेस में जमीन-आसमान का फर्क है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -