ठंड में इस तरह अपने बालों को बनाए और भी मजबूत

By Emmanual Massey
Jan 24 2021 02:26 PM
ठंड में इस तरह अपने बालों को बनाए और भी मजबूत

ठंड का मौसम बालों के लिए किसी प्रतियोगिता से कम नहीं होता है. इस मौसम में बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की आवश्यक होती है. ऐसे में इस मौसम में बाल झड़ना या डैंड्रफ होना आम बात है. महिलाएं इन परेशानी से बचने के लिए कई उपाय अपनाती है लेकिन फिर भी इस समस्या के छुटकारा नहीं मिल पाता. ऐसे में सर्दियों के मौसम में गुनगुना तेल आपको  सहायता दे सकते है. यूं तो तेल लगाना बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है लेकिन गुनगुना तेल ज्यादा फायदे पहुंचाता है. तो चले जानते हैं बालों में गुनगुना तेल लगाने के फायदे....

– बालों में शैंपू करने से पहले भी सप्ताह में एक या दो बार तेल लगा सकते हैं. हालांकि बालों को धोने के उपरांत तेल लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बालों में धूल और मिट्टी की परेशानी हो सकती है.

– नियमित तेल लगाने से स्कैल्प में रुसी और खुजली की समस्या दूर हो जाती है. तेल में नीम की पत्तियां डालकर गर्म कर लें और नहाने से पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं. इससे रूसी से छुटकारा मिलता है. 

– रात में सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह गुनगुना तेल लगाना चाहिए. अगली सुबह पानी से बालों को धो लेना चाहिए.

– रात में सोने से पहले बालों में तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने से अच्छी नींद आती है.

– बालों में तेल लगाने से, बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, इससे बालों की जड़ मजबूत होती है.

सूर्य देवता की पूजा से होते है कई लाभ, जानिए ये सूर्य स्त्रोत

इन 6 कार्यों को करते वक़्त रखे दिशाओं का ध्यान, जल्द मिलेगी सफलता

बीते 24 घंटों बढ़ी कोरोना की मार, सामने आए इतने नए मामले