बदलते मौसम में बनाएं अपने होठों को नरम और मुलायम

बदलते मौसम में बनाएं अपने होठों को नरम और मुलायम

मौसम में बदलाव आने के कारण कुछ लड़कियों के होठ फटने लगते हैं. होठों के फटने से चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. लड़कियां अपने फटे होठों की समस्या को दूर करने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करती हैं, पर लिप बाम लगाने से होठ और भी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप फटे होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. बदलते मौसम में हवाएं सर्द हो जाती हैं. इसके अलावा वातावरण में नमी भी कम होने लगती है. जिससे शरीर में पोषक तत्व विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी की कमी हो जाती है. पोषक तत्वों की कमी के कारण होंठों की त्वचा ड्राई होकर फटने लगती है. कई बार होंठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि होठों से खून भी निकलने लगता है. 

1- अगर आप बदलते मौसम में भी अपने होठों को नरम और मुलायम बनाना चाहती हैं तो अपने खानपान में बदलाव लाएं. अपने खाने में खट्टे फल, पपीता, टमाटर, हरी सब्जियां, गाजर तथा दूध को शामिल करें. इसके अलावा तीखे और मसालेदार भोजन से दूरी बना लें. 

2- इस मौसम में भरपूर मात्रा में पानी तथा तरल पदार्थों का सेवन करें. ऐसा करने से शरीर की के साथ साथ होठों की नमी भी बरकरार रहेगी. 

3- अपने होठों की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से मैंरियल, जैतून का तेल, बादाम का तेल और ऑर्गन ऑयल से अपने होठों की मसाज करें. ऐसा करने से होठ नरम और मुलायम हो जाते हैं. 

4-  फ़टे होंठो की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें. गुलाब जल को 15 मिनट तक होठों पर लगाकर रखें. बाद में होंठो को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके होंठ कोमल और मुलायम हो जाएंगे.

 

दोगुना निखार पाने के लिए ब्लीच करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

जानिए क्या है मिल्क बाथ लेने के फायदे\

त्वचा में इंस्टैंट निखार लाते हैं यह टिप्स