महिलाए ऐसे रखे खुद को समाज में आगे
महिलाए ऐसे रखे खुद को समाज में आगे
Share:

हमारा देश चाहे कितनी भी तरक्की कर ले, लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनकी महिलाओं के प्रति सोच काफी पिछड़ी हुई हैं. वह महिलाओं को घर का कम करने वाली नौकरानी, बच्चो को सँभालने वाली आया और अपने पति को यौन सुख देने वाली पत्नी से ज्यादा कुछ नहीं समझते. उन्हें महिलाओं का घर से बाहर जाना, नौकरी करना, वेस्टर्न स्टाइल के कपडे पहनना खटकता हैं. और यह बात सिर्फ अपने घर की महिलाओं पर ही लागू नहीं होती. यदि दुसरो के घर की महिलाएं ऐसा करे तो वो उनकी भी बुराई करने में नहीं चूकते. 

लेकिन अब बहुत हो चूका. अब वक़्त आगया हैं ऐसे लोगो की सोच को बदलने का. उनकी आखों पर से पुराने घिसे पिटे रिवाजों का पर्दा हटाने का. समाज को यह बताने का कि महिलाएं हर मायने में पुरुष के बराबर हैं. यह वक़्त हैं कुछ कर गुजरने का. समाज में आगे बढ़ने का. 

  • यदि आप एक हाउस वाइफ हैं तो यह समय हैं आप घर से बाहर कदम रखे और अपने लिए एक नौकरी ढूंढे. नौकरी करने के कई फायदे होंगे. जैसे कि आपको पैसो के लिए अपने पति या ससुराल वालो पर निर्भर नहीं रहना होगा. आप घर से बाहर निकलेगी दस लोगो से मिलेगी तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.
     
  • यदि आप खुद नौकरी करने की चाह नहीं रखती या आप नौकरी करने में सक्षम नहीं हैं तो आप किसी घरेलु व्यवसाय में हाथ आजमा सकती हैं. यहाँ कड़ाई, बुनाई, सिलाई, कुकिंग क्लास से लेकर किराना दूकान, ब्यूटी पार्लर तक कई विकल्प उपलब्ध हैं. कौन सा व्यवसाय करना हैं यह आपकी रुची और स्किल्स पर निर्भर करता हैं. 
     
  • यदि आप नौकरी और व्यवसाय दोनों ही करने में रूचि नहीं रखती लेकिन कुछ अलग हट के करना चाहती हैं तो आप सोशल वर्क यानी कि समाज सेवा का कार्य कर सकती हैं. ऐसा करने से ना सिर्फ समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा बल्कि जरूरतमन्दो की मदद करने से लाखों दुआएं भी मिलेगी.
     
  • यदि आप शर्मीली या शांत स्वाभाव की हैं और अपने विचारों को दूसरों के सामने खुल कर व्यक्त करने में हिचकिचाती हैं तो आप पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोर्स भी कर सकती हैं. यह कोर्स ना सिर्फ आपकी शर्म को तोड़ेगा बल्कि आपको एक आत्मविश्वासी महिला के रूप में भी बदल देगा. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -