घर को बनाये एलर्जी प्रूफ

घर को बनाये एलर्जी प्रूफ

घर दुनिया की सबसे प्यारी जगह होती है और घर के लोग दुनिया मे सबसे प्यारे लोग, लेकिन क्या आपने अपने घर को एलर्जी प्रूफ बनाया है, यदि नहीं तो आपके घर को एलर्जी प्रूफ बनायेगे ये तरीके-

1-आपने पूरे घर में कालीन या दरे ना बिछाएं. इनमें जमने वाली धूल-मिट्टी से बच्चे को इंफेक्शन व एलर्जी होने की आशंका रहती है. और यदि ये हैं भी तो महीने में एक दो बार उन्हें साफ कर धूप में रखें.  

2-यदि घर में वृद्ध लोग या छोटे बच्चे हों तो कोशिश करें कि पालतू जानवर ना ही पालें. और यदि पहले से ही कोई पालतू जानवर है तो जब आप किसी प्रकार की एलर्जी से बचने के लिए उसे साफ रखें और उसकी एलर्जी वैक्सिनेशन भी कराएं. 

3-घर को डिटॉक्सीफाई ज़रूर करें. आप जिन चीजों से एलर्जिक है, वे आपके घर में कई प्रकार से आ सकती हैं. जैसे, आपको धुएं से एलर्जी है और कोई सिगरेट पिएं तो आपको परेशानी होगी. इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे पूरी तरह वर्जित कर दें. धूम्रपान करने से घर में कई प्रकार के विषैले तत्व भी फैल जाते है जो घर में रहने वाले लोगों को हानि पहुंचाते है. सिगरेट बाहर करें और घर को डिटॉक्सीफाई करें. 

4-घर में कीट और मच्छरों को मारने का प्रबंध करें. दीमक, मक्खी और मच्छर से भी एलर्जी होती है और वैसे भी इन कीटों का घर में न रहना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. इसलिए अपने घर में हर सप्ताह पेस्टीसाइड छिड़कें, ताकि कोई कीट घर में न पनप पाएं. इसके लिए आप इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल तरीका भी अपना सकते हैं.

स्वस्थ रहना है तो रोज पिए गर्म पानी