घर में बनाये अपना फेसवाश
घर में बनाये अपना फेसवाश
Share:

हम सभी चेहरा साफ करने के लिए फेसवाश का इस्तेमाल करते है. हालांकि, इन्हें बनाने वाली कंपनियां ये दावा तो करती हैं कि उनके उत्पाद में किसी भी प्रकार का हानिकारक तत्व नहीं है, लेकिन इस बात की सच्चाई हम सभी को पता है. ऐसे में कितना ही बेहतर हो कि आप अपना फेसवॉश खुद ही बना लें.

1-स्ट्रॉबेरी- अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ये काफी कारगर उपाय हो सकता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम्स त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं. स्ट्रॉबेरी को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें. इसमें लेमन वॉटर या गुलाब जल मिला लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरा धो लीजिए.

2-ओट्स और नींबू- अगर आपकी त्वचा कुद ज्यादा ही ऑयली है तो आप ओट्स को नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं. इससे त्वचा की डेड सेल्स तो साफ हो ही जाती हैं साथ ही त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया भी दूर हो जाते हैं. ओट्स को नींबू के साथ मिलाकर रख लें. इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं. मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें.

3-अननास- अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इससे बेहतर उपाय आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता है. अनानस में मौजूद एंजाइम त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं. अनानस को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें. इसमें लेमन वॉटर या गुलाब जल मिला लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद जब आप अपना चेहरा धोएंगी तो हैरान रह जाएंगी.

संतरे के छिलके से पाए सर दर्द से मुक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -