चेहरा हो ऐसा जैसे शरीर पर खिल हो फूल

हर किसी की त्वचा सुन्दर और चमकदार नहीं होती है. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलु टिप्स बतायेगे जिस से आप कुछ ही दिनों में सुन्दर त्वचा पा सकेगी. आइये जाने खास उपाए 

चेहरा निखारे और दाग धब्बे को करे दूर 

तुलसी की ताजी पत्तिया, गुलाब जल, थोड़ी सी हल्दी और कपूर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद चेहरा पानी से धो लें. इससे चेहरे पर अच्छा निखरा आता है साथ ही दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है.

आलू और चन्दन 

आलू का रस और चंदन पाउडर का पेस्ट बना लें और चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. यह प्रक्रिया कुछ दिनों तक करे. फिर आपकी तारीफ करते कोई नहीं थकेंगे. 

मुल्तानी मिट्टी और चंदन

निखार पाने का सबसे अच्छा तरीका है मुल्तानी मिट्टी और चंदन. मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने दें. फिर चेहरे को पानी से धो लें.  

बादाम 

रात को 2 बादाम दूध में भिगोकर रख दें और सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच संतरे का रस मिलाके चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें.

झुर्रियों से ऐसे पाएं छुटकारा 

1/2 चम्मच मलाई और 4-5 बून्द नींबू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्की-हल्की मसाज करें. इससे झुर्रियों से जल्द छुटकारा मिल जायेगा.

बेसन बेस्ट है चेहरे को निखारने के लिए 

बेसन, हल्दी पाउडर और कच्चा दूध का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को नहाने से पहले चेहरे और बॉडी पर लगाएं. इससे त्वचा में अच्छा निखार आएगा. 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -