किताबों की दिशा में बनाये अपना करियर

By Chanchala
Sep 28 2015 05:58 PM
किताबों की दिशा में बनाये अपना करियर

ऐसे लोग जिन्हे किताबे पढ़ना अच्छा लगता हैं और जो किताबो की अपना अच्छा दोस्त समझते हैं उनके लिए भी कई जॉब के अवसर उपलब्ध होते हैं.जानिए बेस्ट जॉब ऑफर :-

1) ब्लॉगर:-ऐसे लोग जो की अपने किसी भी पसंदीदा विषय में विशेषज्ञता हासिल करते हैं उनके लिए ब्लॉगर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं.किसी भी व्यक्ति के लिए ब्‍लॉगर बनना अच्छी बात हैं.इसके अलावा बड़े ब्लॉग्स में काम करके आप अपंना भविष्य सुरक्षित भी कर सकते हैं.

2) नॉवलिस्‍ट:-नॉवलिस्ट के तौर पर आप अपनी किताबे लिख सकते हैं.कई लोग इसे साइड बिज़नेस की तरह भी लेते हैं.किताबे लिखने के साथ आप बायोग्राफी भी लिख सकते हैं.

3)लाइब्रेरियन:- किताब प्रेमी लोगो के लिए लाइ‍ब्रेरियन या आर्काइविस्‍ट की जॉब भी बहुत अच्छी होती हैं.इस पोस्ट में भले ही इतना पढ़ने का काम नही होता हैं पर अपने वर्किंग टाइम में आप रीडिंग कर सकते हैं.

4)पब्लिशर:- ऐसे लोग जो की पब्लिशिंग हाउस में काम करते हैं उनमे अवॉर्ड विनिंग किताबों को परखने का हुनर होता ही हैं.पब्लिशर का काम पांडुलिपियों का मूल्‍यांकन, संपादन और कवर डिजाइन और किताब के प्रचार-प्रसार के तरीके निकालना होता हैं.

5)बुकस्‍टोर ओनर:-किताबो के साथ रहने की इच्छा रखने वाले बुकस्टोर भी खोल सकते हैं.जिससे आपके व्यवसाय के साथ बुक्स का संपर्क भी बना रहेगा.