ऐसे बनाये लॉ में करियर
ऐसे बनाये लॉ में करियर
Share:

कानून के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक जो युवा लॉ में पीएचडी करना चाहते हैं, वे नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर में आवेदन कर सकते हैं। यहां प्रवेश के लिए आवेदनकर्ता को सबसे पहले प्रवेश परीक्षा देनी होगी, जिसका आयोजन 5 जुलाई 2015 को किया जाएगा। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों के इंटरव्यू लिए जाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 29 जून 2015 तय की गई है। यदि आप भी प्रवेश के इच्छुक हैं तो आवेदन करें।

यह है योग्यता- लॉ में पीएचडी के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए जरूरी है कि आवेदक ने कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ कानून में ही पोस्टग्रेजुएशन किया हो। फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स भी एंट्रेंस एग्जाम में बैठ सकते हैं लेकिन एडमिशन तभी मिल सके गा जब वे एडमिशन की प्रक्रिया के दौरान अपनी मार्कशीट्स पेश कर पाएंगे।

ऎसे होगा चयन- एनएलयू के पीएचडी कोर्स में प्रवेश के लिए सबसे पहले आवेदक को एक लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए इन लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इन दोनों में प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदकों का अंतिम रूप से प्रवेश के लिए चयन किया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा- संस्थान द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में आवेदक की भाषाई योग्यता, रिसर्च एप्टीटयूड, लॉजिकल रीजनिंग और लीगल नॉलेज से जुड़ी जानकारी परखी जाएगी। लीगल नॉलेज के सवाल बहुविकल्पीय भी होंगे और लघु प्रश्न भी। बाकी सभी सवालों की प्रकृति बहुविकल्पीय ही होगी।

ये है फीस- इस कोर्स में प्रवेश लेने वालों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 2500 रूपए का भुगतान करना होगा। प्रवेश के समय एडमिशन फीस के रूप में 5000 रूपए का भुगतान करना होगा। प्रति सेमेस्टर की फीस 25,000 रूपए है। एग्जामिनेशन फीस 30,000 रूपए है। विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर है।

ऎसे करें आवेदन- www.nlujodhpur.ac.in पर जाएं। यहां से फॉर्म डाउनलोड करें। इस फॉर्म को भरें और फिर Registrar, National Law University, Jodhpur के पक्ष में 2500 रूपए का एक डिमांड ड्राफ्ट बनवाएं। फॉर्म, डिमांड ड्राफ्ट और दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतिलिपियों को 29 जून 2015 तक नीचे दिए पते पर भेज दें- National Law University, Jodhpur NH-65, Nagaur Road, Jodhpur 342304 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -