घर में बनाइये व्हाइट ब्रेड इस तरह
घर में बनाइये व्हाइट ब्रेड इस तरह
Share:

बाजार के ब्रेड तो हम नाश्ते में इस्तेमाल करते ही है, कभी इससे सेंडविच बना लेते है, कभी इसे चाय के साथ खाते है, क्यों न आज व्हाइट ब्रेड घर में बनाए. इसे बनाने के लिए 2.5 कप मैदा, ⅓ कप दूध, 2 टेबल स्पून तेल, 1 छोटी चम्मच इन्सटेन्ट यीस्ट, 2 छोटी चम्मच चीनी, स्वादानुसार नमक की जरूरत पड़ेगी.

एक तपेली में मैदा ले कर इसके बीच में जगह बना कर चीनी, नमक, इन्सटेन्ट यीस्ट और तेल डाल दीजिए. सारी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करे. साथ ही दूध भी डाल मैदे में मिलते जाइए. गुनगुने पानी की मदद से मैदा को चपाती के आते जैसा नरम गूंथ ले. एक प्याली को थोड़ा सा तेल लगा कर चिकना कर इसमें गुंथे हुए आटा रखिए. आटे को 20 से 25 मिनिट ढंक कर रखे. बेकिंग कंटेनर को तेल से चिकना कर लीजिए. इस आटे को कंटेनर में सेट कर लीजिए.

थोड़ा सा तेल डाल कर चिकना कर ले, अब कंटेनर को कपड़े से ढंक कर 2 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दे ताकि ब्रेड का आटा फूल कर तैयार हो जाए. ओवन को 200 डिग्री सेन्टीग्रेड पर प्रिहीट करे. ब्रेड के आटे के फूल जाने पर ओवन में रखिए और 25 मिनिट के लिए बेक कर लीजिए. इसके बाद ब्रेड को बाहर निकाल कर ठंडा होने दीजिए, इसके बाद इसे काट लीजिए.

ये भी पढ़े

मोटापा दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

विटामिन-ई की कमी से होती है ये समस्याएं

थकान होने लगे तो खाइये ये चीजें

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -