टूटी फ्रूटी को बनाइये घर में इस तरह
टूटी फ्रूटी को बनाइये घर में इस तरह
Share:

सबकी चाहती टूटी फ्रूटी को केक, कुकीज, बिस्किट्स और आइसक्रीम में डाल कर इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो यह बेकरी शॉप्स पर मिल जाती है. इसे घर में भी आसानी से बनाया जा सकता है. इसे कच्चे पपीते से बनाया जाता है. इसे घर में बनाने के लिए 400 ग्राम कच्चा पपीता, 400 ग्राम चीनी, लाल और पीला कलर, इसके साथ ही वनीला व खसखस एसेंस की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले पपीते को धो कर छील कर इसमें से बीज हटाइए. अब इसे छोटा छोटा काट लीजिए.

पपीते के टुकड़ो को उबलते पानी में डालिए अब इसे 3 मिनट तक उबालिए. गैस बंद कर ढंक कर 5 मिनट तक इसे पानी में रहने दे. पपीते के टुकड़ो को पानी से निकाल लीजिए. एक पैन लेकर चीनी डालिए और उसमे 500 ग्राम पानी डाल दीजिए. चीनी घुलने तक चाशनी पका लीजिए. ब्लांच पपीते के टुकड़े चाशनी में डालिए और चाशनी को एक तार होने पपीते के टुकड़े को चाशनी में पकने दीजिए. अब इन्हें ठंडा होने दीजिए. चाशनी में पड़े पपीते के टुकड़ो में वनीला एसेंस की 2-3 ड्राप डाल कर मिला दीजिए. अब पपीते के टुकड़ो को 3 भागो में बराबर बांट लीजिए.

अब अलग अलग कलर को अलग प्यालो में घोलिए, एक प्याले में थोड़ा सा पीला कलर डालिए और एक भाग चाशनी में डूबे पपीते के टुकड़े डाल कर मिला दीजिए. दूसरे बर्तन में लाल रंग लेकर चाशनी में डूबे पपीते के टुकड़े डाल कर मिला दीजिए. तीसरे भाग में बिना कलर के अलग बर्तन में डाल कर अलग रख दीजिए. इसे लगभग 12 से 24 घंटे के लिए रख दीजिए. पपीते के टुकड़े कलर्ड और मीठे हो जाएंगे. इसके बाद इसे जाली के ऊपर डालें ताकि अतिरिक्त चाशनी प्लेट में अलग निकल जाए. इसे सूखने दे, अब टूटी फ्रूटी बन कर तैयार है.

ये भी पढ़े

मक्का से बनाए घर में ही मफिन्स

क्रीमी मशरूम सूप बनाइये इस तरह

स्नैक्स में बनाएं आलू टिक्की

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -